कोलगेट ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की शुरुआत की, 2026 तक 50 लाख बच्चों को ओरल हेल्थ शिक्षा के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का लक्ष्य

कोलगेट

श्री संदीप सिंह, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और श्रीमती प्रभा नरसिम्हन, एमडी और सीईओ, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड
अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत

कोलगेट अगले कुछ वर्षों में राज्य भर में स्कूल जाने वाले 1.93 करोड़ बच्चों को मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री संदीप सिंह जी, माननीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), बेसिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश पूरे राज्य में ओरल हेल्थ शिक्षा को स्कूल पाठ्यक्रम और पुस्तकालयों में एकीकृत करने की अपनी मंशा व्यक्त करते हैं।

ओरल हेल्थ को बढ़ाने के अपने निरंतर प्रयासों में, कोलगेट ने अपने प्रमुख कार्यक्रम, कोलगेट ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स® (बीएसबीएफ) को पूरे राज्य के बच्चों तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एक एमओयू करार किया गया। इस सहयोग के तहत, कोलगेट का लक्ष्य 2 वर्षों में उत्तर प्रदेश के 50 लाख परिशिदिय छात्र-छात्रा तक पहुँचने के लिए प्रतिबद्ध है।

आज इस महत्वपूर्ण पहल का उद्घाटन किया गया, जिसके प्रथम चरण में 2026 तक 50 लाख बच्चों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम और कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड की एमडी एवं सीईओ श्रीमती प्रभा नरसिम्हन की गरिमामयी उपस्थिति रही।

कोलगेट का ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स, जिसका हिंदी में अर्थ है ‘उज्ज्वल मुस्कान, उज्ज्वल भविष्य’, एक विचारपूर्वक तैयार की गई पहल है, जो सही मौखिक स्वास्थ्य आदतों, तंबाकू रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अच्छे पोषण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. इस कार्यक्रम का लाभ ६ इ १६ वर्ष की आयु के स्कूली बच्चों को मिलेगा।

यह कार्यक्रम पाँच महत्वपूर्ण उद्देश्यों पर केंद्रित है: ब्रश करने का सही तरीका, दिन में दो बार ब्रश करने का महत्व, हर तीन महीने में अपना टूथब्रश बदलना, तंबाकू के सेवन से परहेज़ करना और पौष्टिक भोजन का चुनाव करना। पूरक सामग्री जिसमें डेंटल किट्स, ब्रशिंग कैलेंडर, शिक्षक प्रशिक्षण मार्गदर्शिका और प्रमाणपत्र शामिल हैं, बच्चों और शिक्षकों को आवश्यक जीवनभर की जानकारी से लैस करेगी।

प्रमोचन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह ने कहा, “मुझे आज श्रीमती प्रभा नरसिम्हन, कोलगेट टीम, शिक्षकों और छात्रों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होकर बहुत खुशी हो रही है, जो मौखिक स्वास्थ्य देखभाल के महत्वपूर्ण उद्देश्य पर केंद्रित है। हमारा मानना है कि यह समग्र स्वास्थ्य के लिए मौलिक है, और कोलगेट के साथ साझेदारी करके, हमारा लक्ष्य ओरल स्वास्थ्य शिक्षा पहुंचाना है छात्रों तक और हम राज्य भर के सभी स्कूलों में पाठ्यक्रम और पुस्तकालयों के माध्यम से मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को विकसित करेंगे।”

साझेदारी को संबोधित करते हुए, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड की एमडी और सीईओ श्रीमती प्रभा नरसिम्हन ने कहा, “भारत में ओरल स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ाने का हमारा लक्ष्य अटल है, जिसे वैज्ञानिक अनुसंधान में हमारी प्रगति का समर्थन प्राप्त है। हम उत्तर प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी करके बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं और राज्य के सभी 1.93 करोड़ बच्चों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ, हम इस क्षेत्र के बच्चों के लिए सार्थक, सकारात्मक बदलाव लाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाएंगे। हमारा कोलगेट ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स® स्वस्थ मुस्कान को बढ़ावा देना जारी रखेगा।”

कोलगेट ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स® कार्यक्रम ने 1976 से पूरे भारत में 176 मिलियन से अधिक बच्चों को अच्छी मौखिक स्वास्थ्य आदतों के ज्ञान के साथ सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

अलीगढ़ में आयोजित उद्घाटन समारोह ने आधिकारिक तौर पर इस कार्यक्रम की शुरुआत को चिह्नित किया, और इसमें सुश्री शिल्पाश्री मुनीस्वाम्मा, निदेशक – ईएसजी और संचार, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड, श्री रुचिर भटनागर, वरिष्ठ निदेशक – ग्राहक विकास, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड, श्री भोमिक शाह, ट्रस्टी, भारत केयर्स, श्री विकास जी आईएएस, जिला मजिस्ट्रेट, श्री संजीव सुमन आईपीएस, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्री अनिल पाराशर, विधायक, श्री रवेंद्र पाल सिंह, विधायक, श्री राज कुमार सहयोगी विधायक, श्री मानवेंद्र प्रताप सिंह, एमएलसी, श्री कृष्णपाल सिंह, भाजपा अध्यक्ष, श्री प्रशांत सिंघल, मेयर, श्रीमती विजय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष, श्री राकेश सिंह बेसिक शिक्षा अधिकारी, की गरिमामयी उपस्थिति देखी गई।

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Magazine Power by WEN Themes