अयोध्या में रामलला के दर्शन: 6 महीने, 2 करोड़ भक्त, और नया सेल्फी ट्रेंड

www.saachibaat.com 2024 07 06T201748.022

नई दिल्ली: अयोध्या में प्रभु राम के विराजमान हुए लगभग छह महीने बीत चुके हैं, और इस दौरान लगभग 2 करोड़ से ज्यादा राम भक्तों ने पूजा-अर्चना की है। रामलला के दर्शन करने के लिए प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं, जिससे इस पवित्र स्थल का महत्त्व और बढ़ गया है।

भक्तों के लिए विशेष सेल्फी पॉइंट

राम मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए दर्शन मार्ग पर कई सेल्फी पॉइंट बनाए हैं। यहां देश-दुनिया से आने वाले राम भक्त प्रभु राम के साथ सेल्फी लेते हुए नजर आ रहे हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि पथ पर दो प्रमुख सेल्फी पॉइंट बनवाए हैं, जिन्हें गर्भ गृह की तरह ही सजाया और संवारा गया है। यह सुविधा खासकर उन श्रद्धालुओं के लिए शुरू की गई है जो मंदिर परिसर में मोबाइल पर प्रतिबंध के कारण तस्वीरें नहीं ले पा रहे थे।

मोबाइल प्रतिबंध और सुरक्षा व्यवस्था

राम मंदिर में सुरक्षा कारणों से मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि मंदिर परिसर में फोटो और सेल्फी लेने से दर्शन में श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही थी। इस कारण से मोबाइल पर प्रतिबंध लगाया गया था।

भक्तों के लिए नई सुविधाएँ

ट्रस्ट की ओर से अब राम जन्मभूमि पथ पर दो जगहों पर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं, जिससे भक्त अपने अनुभवों को यादगार बना सकें। इसके अलावा, कई और जगहों पर भी सेल्फी पॉइंट बनाए जाने की तैयारी चल रही है। इन सेल्फी पॉइंट्स को गर्भ गृह की तरह सजाया गया है, ताकि भक्तों को वही अनुभव मिल सके जो वे मंदिर के अंदर महसूस करते हैं।

भविष्य की योजनाएँ

राम मंदिर ट्रस्ट लगातार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नई-नई योजनाएँ बना रहा है। सेल्फी पॉइंट्स के अतिरिक्त, अन्य सुविधाओं पर भी काम किया जा रहा है ताकि राम भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। अयोध्या अब न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी एक प्रमुख केंद्र बनता जा रहा है।

अयोध्या में रामलला के विराजमान होने के बाद से यह शहर धार्मिक पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बन गया है। श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है और राम मंदिर ट्रस्ट इसके प्रबंधन और सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत है। भक्तों के लिए की जा रही यह नई व्यवस्था निश्चित रूप से उन्हें एक यादगार अनुभव प्रदान करेगी।

Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *