पीएम मोदी की मौजूदगी में कूनो नेशनल पार्क में छोड़े जाएंगे 8 चीते, नामीबिया से लाए जा रहे हैं भारत

Namibia cheetahs coming to India

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस यानि 17 सितंबर के अवसर पर देश में लगभग 70 वर्ष पश्चात एक बार पुनः चीते को देखने का अवसर प्राप्त होने जा रहा है! आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी जी की उपस्थिति में 17 सितंबर को मध्य प्रदेश राज्य के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में कुल 8 चीते, जिनमें 5 मादा एवं 3 नर छोड़े जाएंगे! गौरतलब है कि यह चीते नामीबिया (Namibia) से भारत के लिए मंगाए जा रहें हैं! इन सभी चीतों को 16 सितंबर यानि आज के दिन नामीबिया की राजधानी विंडहॉक से एक विशेष प्रकार के विमान के जरिए भारत में लाया जाएगा!

जानकारी के अनुसार 17 सितंबर की प्रातः 8 बजे इन चीतों को जयपुर लाया जाएगा, तत्पश्चात फिर यहां से इन्हें हेलीकॉप्टर के माध्यम से मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा! इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब किसी मांसाहारी पशु को एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में लाया जा रहा है! आपको यह भी बता दें कि नामीबिया से भारत में चीते लाने के प्रस्ताव पर सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2020 में अपनी मंजूरी प्रदान की थी! जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस पूरी परियोजना प्रक्रिया के लिए सरकार ने लगभग 91 करोड़ का बजट तय किया है!
अफ्रीका से भी चीते लाए जाएंगे!

वन्य जीव एवं पर्यावरण नामीबिया एवं अफ्रीका से चीते लाने की तैयारी कर रहा है! नामीबिया से करार के चलते सबसे पहले 17 सितंबर को 8 चीते भारत लाए जा रहें हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए जाने को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत अंतिम दौर में है! साथ ही आपको यह भी बता दें कि अफ्रीका की टीम ने भारत का दौरा कर सभी तैयारियों का जायजा लिया अतः वह हर तरफ से इस प्रस्ताव पर संतुष्ट है!

वन्य जीव वैज्ञानिकों के मुताबिक भारत में चीतों की जनसंख्या बनाए रखने के लिए कुल 35 – 45 चीते होने अनिवार्य है, इसलिए अगले 5 वर्षों तक प्रति वर्ष 4 से 8 चीते हिंदुस्तान लाए जाएंगे! जानकारी के अनुसार जो वातावरण चीतों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका में मिलता है, वही वातावरण कूनो नेशनल पार्क में भी मिलेगा! सूत्रों के अनुसार भारत में चीते के लिए सुविधाएं नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से भी बेहतर है! इन 8 चीतों के लिए सभी प्रकार के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं! इनको भिन्न – भिन्न क्रेट में बिना ट्रेंकुलाइजर के विशेष विमान से भारत लाया जाएगा! और इस दौरान वेटरनरी डॉक्टर भी इनके साथ मौजूद रहेंगे! कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को एक महीने का क्वारंटाइन समाप्त होने के बाद फिर एक महीने तक रेडियो कॉलर से निगरानी रखी जाएगी! तत्पश्चात ही इन सभी चीतों को एडाप्टेशन के बाद इन्हें खुले जंगल में छोड़ा जाएगा! लेकिन पर्यटक इन चीतों को नहीं देख पाएंगे! साथ ही एडाप्टेशन पूरा होने के बावजूद ही पर्यटन पर निर्णय लिया जाएगा!

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *