विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस के उत्सव समारोह का आयोजन

celebration of international sports day for development and peace

नई दिल्ली: फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) ने विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस के उत्सव समारोह का आयोजन किया, इस अवसर पर पेफी ने एक वेबिनार का आयोजन किया, इस आयोजन का विषय “खेल के योगदान के माध्यम से सभी के लिए एक सतत और शांतिपूर्ण भविष्य की सुरक्षा” था। ” इस अवसर पर प्रसिद्ध शारीरिक शिक्षा और खेल पेशेवरों ने खेल के माध्यम से शांति और विकास पर अपना बहुमूल्य ज्ञान साझा किया। इस अवसर पर डॉ. ए.के. उप्पल, कार्यकारी अध्यक्ष पेफी, डॉ. ए.के. बंसल, द्रोणाचार्य अवार्डी, डॉ जी किशोर, प्रिंसिपल, साई- एलएनसीपीई, तिरुवनंतपुरम और डॉ गुलशन खन्ना, प्रो वाइस चांसलर, मानव रचना विश्वविद्यालय विशिष्ट अतिथि और वक्ताओं के रूप में उपस्थित थे, डॉ पीयूष जैन, सचिव पेफी ने कार्यक्रम के दौरान चर्चा का संचालन किया।

यह वेबिनार PEFI के साल भर चलने वाले “आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह” का भी हिस्सा थी। प्राचीन काल से ही खेलों ने समाज को आकार देने में हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाई है, विश्व इतिहास में ऐसी घटनाएं हुई हैं जब खेलों के कारण राष्ट्रों के बीच बड़े टकराव और युद्ध टाले गए हैं। समाज की नैतिकता और मूल्यों को आकार देने में खेलों की उपयोगिता आज भी आधुनिक समय में प्रासंगिक है।

विशिष्ट वक्ताओं ने बुनियादी ढांचे की उपलब्धता पर जोर दिया जो सभी के खेल खेलने के अधिकार को पूरा करता है। अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में यह लंबे समय से मान्यता प्राप्त है कि खेल और खेल के साथ-साथ इसमें भाग लेने का अधिकार सभी के लिए मौलिक अधिकार है। 1978 में, यूनेस्को ने घोषणा की कि खेल और शारीरिक शिक्षा एक मौलिक मानव अधिकार है। फिर भी, खेल खेलने के अधिकार की बड़े पैमाने पर अनदेखी की गई है या बहुत लंबे समय तक इसका अनादर किया गया है। हालाँकि, हम निश्चित रूप से सही इरादे से इस परिदृश्य में सुधार कर सकते हैं। पैनल ने सहमति व्यक्त की कि भारत के पास इसे हासिल करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं और सही इरादे और प्रतिबद्धता के साथ, सभी के लिए खेलों में भागीदारी सुनिश्चित करना एक वास्तविकता हो सकती है। चर्चा के दौरान खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसी सरकारी पहलों को उस दिशा में सही कदम के रूप में स्वीकार किया गया।

वेबिनार में विशिष्ट वक्ताओं ने लोगों को सीमाओं, संस्कृतियों और धर्मों में एकजुट करने की खेल की क्षमता और यह कैसे शांति, सहिष्णुता और समझ को बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम कर सकता है, को दोहराया। इसके अलावा, टीम वर्क, निष्पक्षता, अनुशासन, विपक्ष के लिए सम्मान और खेल के नियमों सहित खेल के आंतरिक मूल्य हैं जिनका उपयोग युवाओं में एकजुटता, सामाजिक एकजुटता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की भावना विकसित करने के लिए किया जा सकता है। वक्ताओं ने देशों के सतत और सर्वांगीण विकास में खेलों की भूमिका पर भी जोर दिया। लोगों के बीच मूल्यों को विकसित करने और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के अलावा, खेल बड़ी संख्या में आर्थिक गतिविधियों का भी समर्थन कर सकते हैं, इसका समर्थन करने के लिए हमारे पास पहले से ही कई उदाहरण हैं। हमारा विचार है कि खेलों का विकास और शांति की प्राप्ति, व्यक्तियों और समुदायों के बीच सम्मान और सहिष्णुता को प्रोत्साहित करने, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाने, और स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक समावेश का समर्थन करने के साथ बहुत कुछ करना है।

वक्ताओं के हमारे विशिष्ट पैनल ने देश में खेल संस्कृति के विकास के लिए पेफी के प्रयासों की सराहना की। डॉ. पीयूष जैन, सचिव पेफी ने भी देश में शारीरिक शिक्षा और खेल के उत्थान के लिए पूरे पेफी परिवार की ओर से अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *