चुकंदर खाने के हैं कई फायदे, इसे डाइट में शामिल करना सबसे अच्छा निर्णय

www.saachibaat.com 32

आमतौर में घर के बड़े बुजुर्ग हर बात में अच्छा खान पान, पोषण वाली चीजें और अच्छी डाइट लेने की सलाह देते हैं। बात डाइट की करें तो वे इसमें चुकंदर जरूर शामिल करते हैं, अक्सर वो कहते हैं चुकंदर को खाने की सलाह देते हुए कहते हैं कि इसका जूस बनाकर पी लो या सलाद बनाकर खाओ, लेकिन खाओ जरूर। बता दें की बीटरूट में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को न केवल आंतरिक तौर पर बल्कि बाहरी तौर पर भी काफी फायदा पहुंचाते हैं।आज की इस लेख में हम बात करेंगे (चुकंदर ) बीटरूट कितना क्यों और कितना आवश्यक है हमारे लिए?

दिल सम्बंधित रोग होंगे दूर

चुकंदर के सेवन करने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का ख़तरा कम हो जाता है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में फोलेट यानी विटामिन B9 पाया जाता है, जो कि रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुक़सान को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

वहीं चुकंदर खाने के दूसरे फायदे की बात करें तो इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। बता दें कि चुकंदर में नाइट्रेट स्वाभाविक रूप से उच्च होते हैं। जो बॉडी में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। ये यौगिक रक्त वाहिकाओं को शिथिल और चौड़ा करके रक्तचाप को कम करने में मददगार हैं।

स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार

चुकंदर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चुकंदर खाने से या इसके जूस को पीने से स्टैमिना बढ़ता है। बता दें कि चुकंदर से निकलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है, इसलिए काफ़ी लोग चुकंदर का रस पीकर वर्कआउट करते हैं, क्योंकि इससे शरीर को मजबूती मिलती है और शरीर में ऊर्जा भी बना रहता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर

जब भी आपके शरीर में खून की कमी होने लगती है, पर आप जब डॉक्टर के पास जाते हैं तो अक्सर डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि चुकंदर का जूस पीजिए सब्जी खाए, और इसे अपने डाइट में शामिल कीजिए, आपके शरीर में खून की कमी की खाना पूर्ति करेगा। जी हाँ,अगर शरीर के भीतर खून की कमी महसूस होती है तो चुकंदर को डाइट में शामिल करने से ये समस्या दूर हो जाएगी। और साथ ही बता दें कि यदि आप चुकंदर को पीसकार नहीं खाना चाहते हैं तो चुकंदर के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

<span style=”color: #0000ff;”><a style=”color: #0000ff;” href=”https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1″ target=”_blank” rel=”noopener”>https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1</a></span>

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *