आरबीआई (RBI) ने की बड़ी डील : इंडोनेशिया में चलेगा भारतीय रुपया

New Delhi. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इंडोनेशिया के केंद्रीय बैंक के साथ गुरुवार को एक एमओयू पर हस्ताक्षर कर स्मझौता कर लिया है। इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच आपसी लेन-देन में भारतीय रुपए और इंडोनेशिया रुपिया के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को लेकर यह डील की गई है। भारत से इंडोनेशिया घूमने जाने वाले पर्यटकों को अब पेमेंट करना आसान हो जाएगा। वहां जाने वाले पर्यटकों को पहले की तरह अब करेंसी बदलने का झंझट नहीं रहेगा। भारतीय पर्यटक वहां किसी भी वस्तु या सेवा के बदले बड़े ही आसानी से रुपए में भुगतान कर सकेंगे।

यहाँ एक भारतीय रुपया की कीमत हैं

भारतीय रुपये की इंडोनेशिया में कितनी क़ीमत हैं इस पर बात करे तो बताते चले कि यहां एक भारतीय रुपये की कीमत 188.11 इंडोनेशियाई रुपया है, जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने इसका मतलब ये कि अगर आपके पास भारतीय करेंसी में 100 रुपए हैं, तो यह इंडोनेशियाई रुपये के लगभग 18,811 के बराबर होगा।

भिन्न देशों में भारतीय रुपये स्वीकार किए जाने के फ़ायदे

विभिन्न देशों में भारतीय रुपये लागू होने से होने वाले फ़ायदे की बात करे तो बता दें कि इस समय विश्व के कुल 18 ऐसे देश हैं, जो भारतीय मुद्रा में व्यापार कर रहे हैं। भारत ने इन देशों में वोस्ट्रो खाते खोले हैं। वेस्ट्रो खाता क्या होता हैं? बताते चले कि इस प्रकार के खाते दूसरे देशों के साथ रुपये में बिजनेस के लिए अनिवार्य है। इन देशों में बोत्सवाना, फिजी, जर्मनी, गुयाना, केन्या, इजराइल, मलेशिया, मॉरिशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, ओमान, रूस, सेशेल्स, सिंगापुर, श्रीलंका, तंजानिया, युगांडा और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। साथ ही साथ बताते चले की इन दिनों भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ तेजी से इंटरनेशनल करेंसी बनने की ओर अग्रसर है। डॉलर, पाउंड और यूरो के बाद विश्व स्तर पर हवाई अड्डों के मुद्रा विनिमय काउंटरों पर स्वीकार किए जाने के बाद भारतीय रुपया चौथी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बन गया है।

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *