Javelin Throw Final: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जीता ओलंपिक स्वर्ण पदक

Neeraj Chopra 1

NEW DELHI. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गुरुवार देर रात ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए मेंस जैवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। भारत के नीरज चोपड़ा ने दूसरे स्थान पर रहकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इस तरह नीरज चोपड़ा ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। उनसे पहले सुशील कुमार, पीवी सिंधु और इसी ओलंपिक में मनु भाकर ने ये कमाल किया। पिछले ओलंपिक खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में सर्वाधिक 89.45 मीटर दूर भाला फेंका, जबकि अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड अपने नाम किया। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर के साथ स्वर्ण पदक देश के नाम किया था, जबकि उनका निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है जो उन्होंने 2022 में स्टॉकहोम डाइमंड लीग में रजत पदक जीतने के दौरान किया था।

पहले थ्रो फाउल, दूसरे में किया कमाल

हर इवेंट में अच्छी शुरुआत करने वाले नीरज को इस बार थोड़ा झटका लगा। उनका पहला ही थ्रो फाउल हो गया क्योंकि जैवलिन फेंकने के बाद अपने फॉलो-थ्रू में जब वो गिरे तो उनका दायां पैर लाइन से थोड़ा बाहर आ गया। हालांकि उनका ये थ्रो 86 मीटर से ज्यादा था लेकिन माना नहीं गया। पाकिस्तान के अरशद नदीम का पहला थ्रो भी फाउल था लेकिन अगले थ्रो में अरशद ने 92.97 मीटर के साथ ही गोल्ड मेडल तय कर लिया था। इसके साथ ही उन्होंने नया ओलंपिक रिकॉर्ड भी बना दिया। नीरज ने भी फिर अगले थ्रो में वापसी की और 89.45 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई। इस तरह अरशद नदीम ओलंपिक में इंडिविजुअल इवेंट का गोल्ड मेडल जीतने वाले वो पहले पाकिस्तानी एथलीट बन गए। इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए 32 साल बाद ओलंपिक मेडल जीतने में सफलता हासिल की। इससे पहले पाकिस्तान को 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक में मेंस हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल मिला था।


नीरज को मिली निराशा

हालांकि नीरज इस फाइनल में सिर्फ एक ही सही थ्रो फेंक पाए, जबकि बाकी 5 थ्रो उनके फाउल रहे, जिससे वो काफी निराश दिखे और अरशद को दोबारा चुनौती नहीं दे पाए, वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने फाइनल में दो बार 90 का आंकड़ा पार किया, उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में भी 91.79 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल का शानदार अंत किया।

दो ओलंपिक मेडल जीतने वाले चौथे भारतीय एथलीट

इसके साथ ही नीरज ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाले चौथे भारतीय एथलीट बने। गौरतलब है कि तीन साल पहले हुए टोक्यो ओलंपिक गेम्स में नीरज ने 87.58 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड अपने नाम किया था। इसके बाद नीरज ने पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में सिल्वर जीता था। फिर डाइमंड लीग का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थे और इसके बाद उन्होंने 2023 में वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था।

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *