पांचवां दिन: पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन आगे बढ़े

लक्ष्य सेन

राजेंद्र सजवान

दो बार की ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने एस्टोनिया की क्रिस्टीन कुब्बा को केवल 32 मिनट में 21-5, 21-10 से हराया
लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के विश्व नंबर तीन खिलाड़ी जोनाटन क्रिस्टी को 21-18, 21-12 से हराकर उलटफेर किया
सिंधु और लक्ष्य ने अपने-अपने ग्रुप के शीर्ष पर रह कर प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में जगह बनाई

मनु भाकर के दूसरे कांसे जीतने के अगले दिन बुधवार को पेरिस ओलम्पिक गेम्स 2024 में भले ही भारत की झोली में पदक नहीं गिरा लेकिन खेलों के महाकुंभ के पांचवें दिन बैडमिंटन कोर्ट, शूटिंग रेज, टेबल टेनिस और बॉक्सिंग रिंग से अच्छी खबरें आई हैं। दो बार की ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने अपने हैट्रिक लगाने की ओर एक कदम आगे बढ़ाया और लक्ष्य सेन ने भी उलटफेर भरी जीत दर्ज की। इससे पहले प्रतिभाशाली शूटर मनु मंगलवार को एक ओलम्पिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी। वह सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा और रविवार को महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी है।

बैडमिंटन स्पर्धा में पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने अपने-अपने ग्रुप के शीर्ष पर रह कर प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में जगह बनाई। महिला एकल के ग्रुप एम मुकाबले में पीवी सिंधु ने एस्टोनिया की क्रिस्टीन कुब्बा को केवल 32 मिनट में 21-5, 21-10 से हराया। यह उनकी लगातार दूसरी जीत रही। अब प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका सामना चीन की बे बिंगजिजाओ से होगा। दोनों के बीच अब तक हुए 20 मैचों में सिंधु नौ बार जीती है। भारत के लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के विश्व नंबर तीन खिलाड़ी जोनाटन क्रिस्टी को 21-18, 21-12 से हराकर उलटफेर किया। ग्रुप एल के इस मुकाबले में जहां भारतीय शटलर को पहले गेम में संघर्ष करना पड़ा। वहीं, दूसरे गेम में उन्होंने जोनाटन को गलतियां करने पर मजबूर किया। लक्ष्य ने लगातार पांच अंक हासिल करके पहला गेम 21-18 से जीता, क्योंकि एक समय वह 16-16 की बराबरी के बाद 16-18 से पिछड़ रहे थे। दूसरे गेम में जोनाटन लगातार गलतियां करके शटल को कोर्ट के बाहर मारते रहे, जिसका फायदा लक्ष्य को मिला।
पीवी सिंधु
उधर, मनु के दोहरे ब्रॉन्ज की बदौलत भारत ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स की पदक तालिका में पांचवें दिन भारत संयुक्त 34वें स्थान पर है। खबर लिखे जाने तक चीन तीसरे स्थान से टॉप पर आ गया। उसके खाते में सात स्वर्ण, छह रजत व दो कांस्य हैं। जापान सात स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। मेजबान फ्रांस तीसरे स्थान पर है, जो छह स्वर्ण, नौ रजत और चार रजत झटक चुका है।

स्वप्निल कुसाले ने पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश किया
शैटॉरौक्स के नेशनल शूटिंग सेंटर से अच्छी खबर यह है कि भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में 600 में से 590 अंक हासिल किए और वह सातवें स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर आगे नहीं बढ़ पाए। वह 589 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे।

श्रीजा ने अपने जन्मदिन पर दिया खुद को प्री-क्वार्टर फाइनल का तोहफा
टेबल टेनिस में मणिका बत्रा के बाद बर्थडे गर्ल श्रीजा अकुला एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। श्रीजा ने संघर्षपूर्ण रहे राउंड ऑफ 32 मुकाबले में सिंगापुर की जेंग जिआन को 4-2 (9-11, 12-10, 11-4, 11-5, 12-10, 12-10) से हराया।
मुक्केबाजी में टोक्यो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता लवलिना बोर्गोहैन महिला 75 किलोग्राम कैटागरी के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं और वह पदक से महज एक जीत दूर हैं। भारतीय मुक्केबाज ने राउंड ऑफ 16 बाउट में नॉर्वे की सुनिवा होफस्टाड को 5-0 से परास्त किया। यह मुकाबला पूरी तरह से लवलिना के पक्ष में झुका रहा, क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी सुनिवा मजबूत चुनौती पेश नहीं कर पाई। अब पदक पक्का करने के लिए लवलिना को क्वार्टर फाइनल बाउट में रियो ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट चीनी मुक्केबाज कुइआन ली को हराना होगा।

पोडियम से दूर बलराज पंवार की किश्ती
रोइंग की पुरुष सिंगल स्कल स्पर्धा के सेमीफाइनल दौर में भारत के बलराज पंवार पदक की होड़ से बाहर हो गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल की हीट सीडी 1 में 7 मिनट 04.97 सेकेंड का समय निकालकर छठी रैंक हासिल की। वह पोडियम की लड़ाई से बाहर हो चुके हैं लेकिन फाइनल (नॉन-मेडल) स्पर्धा में उतरेंगे। वह मंगलवार को क्वार्टर फाइनल की चौथी रेस में 7 मिनट 05.10 सेकेंड समय के साथ पांचवें स्थान पर रहे और पदक की होड़ से बाहर होने के बाद रेलिगेशन राउंड में शिरकत करेंगे। इससे पहले प्रतियोगिता के दूसरे दिन रविवार को उन्होंने रेपचेज राउंड 2 में 15 सौ मीटर की दूरी को 7 मिनट 12.41 सेकेंड समय में पूरा किया और दूसरे स्थान पर रहे।

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *