वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति से ली मंजूरी, जानिए Modi 3.0 में क्या हो सकता है खास?

www.saachibaat.com 2024 07 23T105917.209

NEW DELHI. आज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी। देश की अर्थव्यवस्था और विकास की दिशा तय करने वाले इस बजट से मिडिल क्लास, किसान, नौकरीपेशा और महिलाओं को काफी उम्मीदें हैं। प्रधानमंत्री मोदी के ‘विकसित भारत 2047’ के सपने की झलक इस बजट में दिख सकती है। बजट की हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए बने रहिए नवभारत टाइम्स.कॉम के साथ।

संसद में नेताओं की हलचल
बजट पेश होने से पहले विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कई अन्य नेता संसद में पहुंच चुके हैं। इस दौरान, AAP सांसद संजय सिंह ने महंगाई और एमएसपी पर सरकार को घेरते हुए कहा कि पिछले 10 सालों में जनता महंगाई से त्रस्त है। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने बजट को लेकर सरकार पर आरोप लगाया कि यह बजट मध्यम वर्ग और छोटे दुकानदारों के लिए सिर्फ खोखले वादे होंगे।

बजट से पहले शेयर बाजार का मिला-जुला रुख
बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का माहौल रहा। सुबह 9:45 बजे, सेंसेक्स 47 अंक गिरकर 80,454 और निफ्टी 21 अंक गिरकर 24,487 पर था।

ग्रामीण और शहरी विकास पर फोकस
बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, टैक्स सुधार, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा सकता है। साथ ही, रोजगार, कौशल सृजन और श्रम आधारित क्षेत्रों में भी सुधार की उम्मीद की जा रही है।

राजकोषीय घाटा और कर सुधार
राजकोषीय घाटा 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो पिछले वित्त वर्ष में 5.8 प्रतिशत था। कर सुधारों के तहत आयकर ढांचे में बदलाव की संभावना है, जिससे करदाताओं को राहत मिल सकती है।

विपक्ष का निशाना
कांग्रेस ने बजट को लेकर कहा कि यह बजट भी पिछले बजटों की तरह जनविरोधी होगा और इसका फायदा सिर्फ कॉरपोरेट्स को मिलेगा। शिवसेना (UBT) ने भी बजट को लेकर सवाल उठाए हैं कि यह बजट ‘जन की बात’ करेगा या ‘पीएम के मन की बात’।

टेक्सटाइल सेक्टर की उम्मीदें
टेक्सटाइल सेक्टर को भी इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। हिंदुस्तान चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष सुशील गादियान ने कहा कि कपड़ा उद्योग को इस बजट से ज्यादा राहत मिलनी चाहिए।

बजट 2024 को लेकर जनता की उम्मीदें और विपक्ष की आलोचनाएं दोनों ही उच्चतम स्तर पर हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बजट में क्या नए सुधार और योजनाएं सामने आएंगी, यह तो समय ही बताएगा।

आपको बजट 2024 की हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए जुड़े रहिए नवभारत टाइम्स.कॉम के साथ।

बजट 2024: महत्वपूर्ण घोषणाएं और उम्मीदें
बजट 2024 LIVE अपडेट्स: बजट को कैबिनेट से मिली मंजूरी, 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण शुरू होगा

आज का दिन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही हैं। इस बजट से कई वर्गों को काफी उम्मीदें हैं, विशेष रूप से मिडिल क्लास, किसान, नौकरीपेशा लोग और महिलाएं।

कैबिनेट से मिली मंजूरी

आज सुबह बजट को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की और बजट की कॉपी उन्हें सौंपी। राष्ट्रपति से अनुमति मिलने के बाद अब संसद में बजट पेश करने का समय आ गया है। संसद भवन में पीएम मोदी समेत अन्य मंत्री पहले ही पहुँच चुके हैं।

राहुल गांधी का संसद में आगमन

वित्त मंत्री के बजट पेश करने से पहले, विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी संसद पहुँच चुके हैं। उन्होंने कहा है कि वह इस बजट को ध्यान से देखेंगे और खासकर मिडिल क्लास और किसानों के लिए की गई घोषणाओं पर अपनी नजर रखेंगे।

AAP और कांग्रेस के सवाल

AAP सांसद संजय सिंह ने बजट पेश होने से पहले कहा कि पिछले 10 सालों में करोड़ों भारतीयों को महंगाई से जूझना पड़ा है। उन्होंने किसानों की MSP की मांग और अग्निवीर योजना को रद्द करने की बात उठाई। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने भी इसी मुद्दे पर सरकार की आलोचना की और कहा कि मिडिल क्लास और छोटे दुकानदारों को खोखले वादे ही मिलेंगे।

मोदी सरकार की बड़ी योजनाएं

मोदी सरकार के 2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य की झलक इस बजट में देखने को मिल सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह सातवां बजट है और इसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, टैक्स सुधार, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना, स्थानीय विनिर्माण पर जोर, नौकरी और कौशल सृजन जैसी घोषणाएं शामिल हो सकती हैं।

Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *