14 लोगों को मिला सिटीजनशिप सर्टिफिकेट CAA कानून से पहली बार मिली नागरिकता

www.saachibaat.com 2024 05 15T203715.991

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत आज पहली बार 14 लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। यह महत्वपूर्ण घटना भारत सरकार द्वारा 11 मार्च 2024 को नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2024 को अधिसूचित करने के बाद घटित हुई है। इस अधिनियम में आवेदन करने के तरीके, जिलास्तरीय समिति (DLC) द्वारा आवेदन को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया, और राज्यस्तरीय अधिकार प्राप्त समिति (EC) द्वारा आवेदनों की जांच और नागरिकता प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

आज के इस अवसर पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदनों को संसाधित करने के बाद नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपे। इस मौके पर कई वरिष्ठ अधिकारी, जिनमें सचिव, डाक, निदेशक और भारत के रजिस्ट्रार जनरल शामिल थे, भी उपस्थित रहे।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी धर्म के शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी। इस कानून के अनुसार, जो लोग 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आकर बसे थे, वे ही नागरिकता के पात्र होंगे।

इस प्रक्रिया के तहत नागरिकता प्रदान करने की शुरुआत के साथ ही प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने का उद्देश्य पूर्ण करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। अधिकारियों ने आवेदकों को CAA की महत्वपूर्ण बातें भी बताईं, जिससे वे इस प्रक्रिया और उनके अधिकारों के बारे में पूरी तरह से अवगत हो सकें।

https://saachibaat.com/entertainment/artist-sampa-pauls-faces-and-their-hidden-facets-2/

Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Magazine Power by WEN Themes