लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग पर 0 डिग्री में सड़क पर उतरे लोग

demanding full statehood for Ladakh

लद्दाख में लोग इस कड़कड़ाती सर्दी में सड़कों पर उतर आए हैं, बता दें कि लोगों की तरफ से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं जिसका कारण हैं कि यहां के लोग अब लद्दाख को लेकर पूर्ण राज्य का दर्जा मांग रहे हैं।दरअसल, लद्दाख के लोगों का कहना है कि वे पूर्ण राज्य का दर्जा चाहते हैं, लोग यहां की नौकरशाही से परेशान हो चुके हैं और उन्होंने मांग की है कि जनता को अपने प्रतिनिधियों को चुनने का मौका मिलना चाहिए। जो तभी संभव हो पाएगा, जब राज्य पूर्ण राज्य बनेगा।

लोगों की यह है मांग-

दरअसल लद्दाख में प्रदर्शन कर रहे लोगों की प्रमुख मांग केंद्रशासित प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाना, संविधान की छठी अनुसूची को लागू करना और लेह एवं कारगिल जिलों के लिए अलग-अलग संसदीय सीट स्थापित करना है। छठी अनुसूची के तहत जनजातीय क्षेत्रों में स्वायत्त जिले बनाने का प्रावधान है, बता दें कि लद्दाख में भी कई तरह की जनजातियां रहती हैं, इसलिए ये मांग और भी ज्यादा उठ रही है।

जमा देने वाली ठंड में लोग कर रहे विरोध प्रदर्शन

बता दें कि लेह में तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस है इतनी ठंड होने के बावजूद विरोध प्रदर्शन में न केवल पुरुष बल्कि बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं। उन्होंने नारे लगाते हुए लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग की, संविधान की छठी अनुसूची को लागू करने और लेह और कारगिल जिलों के लिए अलग-अलग संसदीय सीटों की मांग की।

लद्दाख के लोगों की मांग पर विचार कर रही केंद्र सरकार-

बता दे कि इससे पहले भी लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मांग हो चुकी हैं जिस पर केंद्र ने घोषणा की है कि लेह एपेक्स बॉडी और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के प्रतिनिधियों के साथ दूसरे दौर की वार्ता आयोजित की जाएगी। इसके बावजूद लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया और क्षेत्र में हड़ताल की। आपको बता दें कि केंद्र ने पहले ही लद्दाख के लोगों की मांगों पर विचार करने के लिए राज्य मंत्री (गृह मामले) नित्यानंद राय की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।
××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *