छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों पर मतदान आज, मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्रियों की साख दांव पर, बीजेपी से 4 प्रत्याशी मैदान में

Chhattisgarh poll 2023

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान आज होना हैं। बता दें कि इस चरण में कई दिग्गज नेताओं के प्राण-प्रतिष्ठा दांव पर लगे हैं। ऐसे में 69 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक और 1 नक्सल प्रभावित सीट बिंद्रानवागढ़ पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरु हो जाएंगे। इस चरण में सीएम बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास सहित 10 मंत्री शामिल हैं।

मतदाता की संख्या
70 सीटों पर कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता हैं, जो कि 19,000 हजार से अधिक बूथों में मतदान करेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता और 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता और 684 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं। 2018 की बात करें, तो छत्तीसगढ़ में सबसे कम वोटिंग रायपुर उत्तर में 60.35 प्रतिशत रहा और कुरुद में 88.89 प्रतिशत सबसे ज्यादा वोटिंग हुई थी।

ये 10 मंत्री मैदान में
भूपेश बघेल सरकार के 10 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें भूपेश बघेल (पाटन), टीएस सिंहदेव (अंबिकापुर), रविंद्र चौबे (साजा), अमरजीत भगत (सीतापुर), अनिला भेंडिया (डौंडी लोहारा), शिव डहरिया (आरंग), जयसिंह अग्रवाल (कोरबा), ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण), गुरु रुद्र कुमार (नवागढ़), उमेश पटेल (खरसिया) और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत (सक्ती) शामिल हैं। वहीं दूसरे चरण में कांग्रेस के ये दिग्गज मंत्री रविंद्र चौबे, रविंद्र चौबे, अमरजीत भगत, गुरु रुद्रकुमार, डॉ. शिवकुमार डहरिया, उमेश पटेल, जयसिंह अग्रवाल मैदान में हैं।

मतदान प्रजातंत्र का महापर्व है : सीएम बघेल
सीएम बघेल ने मीडिया से बातचीत करने के दौरान कहा कि आज छत्तीसगढ़ में बची हुई 70 सीटों पर मतदान होना है। मतदान प्रजातंत्र का महापर्व है और छत्तीसगढ़ में पर्व मनाने की परंपरा है। उन्होंने जनता से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि आपका एक वोट किसानों का, मजदूरों का, महिलाओं का और युवाओं का भविष्य तय करेगा। इसलिए आप सभी मतदान केंद्र पर जाएं और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि आज किसान अपने ऋण माफी, 3200 रुपए क्विंटल धान खरीदी, युवा केजी से पीजी के लिए फ्री शिक्षा, मजदूर 10 हजार रुपए वार्षिक और महिलाएं गृह लक्ष्मी योजना के तहत सालाना 15 हजार रुपए के लिए मतदान करेंगे।

××××××××××××××××××
For latest news, first Hand written articles & trending news Join Saachibaat telegram group
Click here to join:

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *