नेपाल में भूकंप ने बरपाया कहर, 129 लोगों की मौत, दिल्ली-एनसीआर

Earthquake wreaks havoc in Nepal

नेपाल में शुक्रवार (3 नवंबर) रात 11.32 बजे आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से 129 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। भूकंप का झटका महसूस होते ही काठमांडू में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। झटके दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार की राजधानी पटना में भी महसूस किए गए। रात 11.32 बजे (स्थानीय समय 11.47 बजे) आए भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडांडा क्षेत्र में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था।

नेपाल में 2015 में भूकंप से गई थी 12 हजार की जान
पिछले महीने भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई थी। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 12000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। इसमें करीब 5 लाख मकानों को नुकसान पहुंचा था।

नेपाल : कई क्षेत्रों में घर ढह गए और इमारतों में दरार
दिल्ली के एक अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा के अनुसार, हम नेपाल के जाजरकोट में भूकंप के केंद्र पर कोई संपर्क स्थापित नहीं कर पाए हैं। जाजरकोट जिले के अधिकारी सुरेश सुनार ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि कम से कम 20 लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जाजरकोट समेत कई क्षेत्रों में घर ढह गए और इमारतों में दरार आ गई हैं।

लोग अपने घरों से बाहर निकल आए
भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए। लोग घरों से बाहर निकल गए। हालांकि भारत में कोई जनहानि की सूचना नहीं है। रात 11.32 बजे (स्थानीय समय 11.47 बजे) आए भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडांडा क्षेत्र में था। भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। जाजरकोट, काठमांडू से लगभग 500 किलोमीटर पश्चिम में है।

बहुमंजिला ईंट के मकान टूटे
पड़ोसी रुकुम पश्चिम जिले के एक पुलिस अधिकारी नामराज भट्टाराई ने के अनुसार, हमने रिपोर्ट की पुष्टि की है कि आथबिस्कोट गांव में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है और भी मौतों की खबरें हैं। जाजरकोट में मीडिया फुटेज में बहुमंजिला ईंट के मकानों के टूटे हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं। निवासियों ने बताया कि झटके पड़ोसी जिलों और काठमांडू तक महसूस किए गए।

दिल्ली-नोएडा में महसूस किए गए झटके
भूकंप दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी महसूस किया गया, जिससे ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। नोएडा सेक्टर 76 में एक ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के निवासी प्रत्यूष सिंह ने कहा, झटके वास्तव में बहुत तेज महसूस हुए। यह एक डरावना अहसास था। लोगों ने झटके के कारण पंखे और झूमर जैसी वस्तुओं के हिलने के वीडियो क्लिप भी इंटरनेट मीडिया पर साझा किए।

××××××××××××××××××
For latest news, first Hand written articles & trending news Join Saachibaat telegram group
Click here to join:

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *