स्पोर्ट्स स्कूल से तैयार होंगे ओलंपिक चैंपियन – मल्लेश्वरी

Sports school may produce Olympic Champion says Karnam Malleswari

देश में ग्रासरूट स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के नारे वर्षों से लगाए जाते रहे हैं लेकिन फिलहाल कोई ठोस शुरुआत नहीं हुई थी। देर से ही सही दिल्ली सरकार ने भारत में खेलों को बढ़ावा देने की तजबीज खोज ली है। सरकार ने एक ऐसे स्पोर्ट्स स्कूल की शुरुआत का फैसला किया है, जिसमें छठी से नौवीं क्लास तक के बच्चों की शिक्षा और खेल में संतुलन बैठा कर भविष्य के चैंपियन तैयार किए जाएंगे। आज यहां प्रेस क्लब में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भारतीय खेल इतिहास की पहली महिला ओलंपिक पदक विजेता और दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर कर्णम मल्लेश्वरी ने दिल्ली सरकार द्वारा खेलों को गंभीरता से लेने को सराहनीय प्रयास बताया और कहा कि दिल्ली बेस्ड स्पोर्ट्स स्कूल और यूनिवर्सिटी पूरे देश के खिलाड़ियों के लिए है। इतना जरूर है कि दिल्ली ने पहली बार इस दिशा में पहल की है।

मल्लेश्वरी के अनुसार निशुल्क स्कूल और यूनिवर्सिटी में खेल के साथ साथ पढ़ाई लिखाई के लिए भी पर्याप्त माहौल रहेगा। देश के श्रेष्ठ शिक्षकों और खेल विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी, जिसकी शुरुआत फिलहाल दस खेलों को लेकर की जा रही है। तीरंदाजी, एथलेटिक, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, लान टेनिस, टेबल टेनिस, निशानेबाजी, तैराकी, कुश्ती और भारोतोलन सहित दस खेलों को चिन्हित किया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हॉकी और फुटबाल जैसे लोकप्रिय खेलों को इसलिए शामिल नहीं किया गया क्योंकि शुरुआत में टीम खेलों को शामिल किया गया तो बाकी खेलों के लिए जगह कम पड़ जाएगी। इस अवसर पर पेफी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. पीयूष जैन ने दिल्ली सरकार की खेल प्रोत्साहन योजना की सराहना की और कहा कि उनकी संस्था फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी को हरसंभव सहयोग करेगी।

छठी से नौवीं कक्षा के छात्र जिनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है स्पोर्ट्स स्कूल में प्रवेश ले सकते हैं । लेकिन उन्हें लंबी और कठिन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। मल्लेश्वरी ने कहा कि यहां किसी प्रकार की रियायत या कोटे का सवाल ही पैदा नहीं होता। श्रेष्ठ का चयन किया जाएगा ताकि देश को ज्यादा से ज्यादा पदक विजेता मिलें। उम्र की धोखधड़ी के लिए भी कोई गुंजाइश नहीं होगी, क्योंकि प्रार्थियों को कड़े मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।
मल्लेश्वरी मानती हैं कि आज खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। पदक जीतने पर उन्हें वह सबकुछ मिल जाता है जिसके बारे में पुराने खिलाड़ी सोच भी नहीं सकते थे।

इस अवसर पर सिक्स एस स्पोर्ट्स कंपनी के डायरेक्टर एंटोनी चाको भी उपस्थित थे.

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *