Bhopal: माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी में आयोजित हुआ मॉडल जी 20 यूथ सम्मिट

model g20 youth summit 2023 organized at makhanlal chaturvedi university

भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में बीते सोमवार यानि कि 27 मार्च को जी-20 से प्रेरित हो कर कार्यक्रम का आयोजन कराया गया जो कि स्टूडेंट्स फॉर डेवलपमेंट और थिंक इंडिया के द्वारा आयोजित किया गया। जिसका विषय सतत विकास, हरित अर्थव्यवस्था और ऊर्जा संक्रमण है। कार्यक्रम तीन भाग में संपन्न हुआ उद्घाटन समारोह, वाद-विवाद और अंतिम में समापन समारोह।

गणेश शंकर विद्यार्थि सभागार में, हॉस्ट अश्मिता त्रिपाठी के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह (ओपनिंग) दो बजे प्रारम्भ हुआ।अतिथि के रूप मे मुदित शेजवार, डॉ प्रदीप श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ अविनाश वाजपेयी, थिंक इंडिया के एस.सी निर्विकल्प शुक्ला और स्टूडेंट्स फॉर डेवलपमेंट के अध्यक्ष पंकज सिंह धामी मौजूद थे। सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलन किया। उसके बाद तुलसी और मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया गया। किसी कारणवश इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति के. जी सुरेश सर शामिल नहीं हो सके, परंतु उन्होंने एक वीडियो के माध्यम से इस कार्यक्रम की शुभकामनायें दी और इसी के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

अतिथियों ने सतत विकास, प्राकृतिक समस्या, प्रकृति में बदलाव, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, आर्थिक नुकसान, खाद्य संकट, नियमन का अभाव, प्रवर्तन की कमी, प्रवास ,ग्रीनहाउस, समुद्र तल से वृद्धि, बर्फ का पिघलना, द्वीप का गायब होना, अत्यधिक शोषण, ग्लोबल वार्मिंग, ओज़ोन मे होल, जैविक खेती के बारे में बात की और कहा हमें विकास योजना में सुधार, जलवायु परिवर्तन को अपनाने, आपदा से बचना सिखने, स्थानीय समुदाय के बंधन को मजबूत करने की जरूरत है। भू-राजनैतिक विभाजन होने के बावजूद “पृथ्वी एक इकाई है, पृथ्वी एक पारिस्थितिकी तंत्र है, और हम मिलकर इसे बचाने की ताकत रखते हैं” साथ संकृतिक गान भी विश्वविद्यालय के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम का दूसरा भाग एजेंडा चर्चा समिति और क्राइसिस मैनेजमेंट वाद-विवाद एडमिन ब्लॉक में संपन्न हुआ। प्रतिनिधियों(delegates) ने विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री /राष्ट्रपति के रूप में हिस्सा लिया, और मुद्रा स्फ़ीति(inflation), सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, प्राकृतिक परिवर्तन, प्रदूषण, परमाणु ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, परिपत्र अर्थव्यवस्था, सतत विकास , कार्बन जीरो, वनों की कटाई, प्लास्टिक के बारे में चर्चा की।

अंत में इस समापन समारोह को राघव जी ने हॉस्ट किया और अतिथियों तथा विकास सर ने धन्यावाद स्पीच दी। इस कार्यक्रम का अंत संस्कृतिक नृत्य के साथ हुआ।

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *