…फिर विदेशी कोच, अर्थात अपनों में दम नहीं !

Craig Fulton

एक और विदेशी कोच ने भारतीय हॉकी का कार्यभार संभाल लिया है । नाम है क्रेग आर्थर फुल्टन, जोकि दक्षिण अफ्रीका के लिए 195 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और 48 साल के हैं। क्रेग के चयन का मजबूत पक्ष यह बताया जा रहा है कि ओलंपिक और विश्व खिताब जीतने वाली बेल्जियम टीम को कोचिंग दे चुके हैं। इतना ही नहीं हॉकी दिग्गजों के बीच यकायक बड़ी पहचान के साथ टोक्यो ओलंपिक में स्थान पाने वाली आयरिश टीम के कोच भी यही महाशय रहे हैं।

इसमें दो राय नहीं कि भारतीय हॉकी की कमान संभालने वाले कोचों में क्रेग चैंपियन राष्ट्रों से नहीं आते। उनके देश दक्षिण अफ्रीका ने कोई विश्व स्तरीय खिताब भी नहीं जीता है। लेकिन हॉकी इंडिया के युवा अध्यक्ष दिलीप तिर्कीऔर उनकी टीम को यदि क्रेग ने प्रभावित किया है तो उनमें कोई बड़ी खूबी जरूर पाई होगी। उन्हें 2015 में एफआईएच कोच आफ द ईयर का सम्मान भी मिल चुका है।

एक और विदेशी कोच को हेड कोच बनने का सीधा सा मतलब है कि हमारे अपने कोचों में दम नहीं है, ऐसा देश केपूर्व ओलंपियन और हॉकी प्रेमी कह रहे हैं। इस प्रकार के उलाहने नए भी नहीं हैं। जब कभी कोई विदेशी कोच छोड़ कर जाता है या हटाया जाता है तो भारतीय हॉकी जगत में काफी कुछ कहा सुना जाता है। लेकिन यदि इस प्रकार की बहानेबाजी को रोकना है तो नए कोच को कुछ नया करके दिखाना होगा। यह ना भूलें कि भारतीय हॉकी अपनी मेजबानी में आयोजित वर्ल्ड कप में चीचलेदारी करवा चुकी है।

पिछले कोचों में से ज्यादातर ने अपनी पूरी ताकत झोंक ली, पूरा ज्ञान उंडेल कर देख लिया लेकिन भारतीय हॉकी ने जैसे नहीं सुधरने की ठान रखी है। टीम और खिलाड़ियों से नजदीकियां रखने वाले अपने कोच, अधिकारी और सपोर्ट स्टाफ के अनुसार विदेशी कोच शुरू शुरू में गंभीरता दिखाते हैं लेकिन धीरे धीरे कुछ खलीफा टाइप खिलाड़ी उन्हें घेर लेते हैं। नजदीकियां बढ़ाने के नतीजे अक्सर नुकसानदेह साबित होते आए हैं।

हॉकी इंडिया और उसके कोचिंग स्टाफ को यदि बेहतर परिणाम चाहिए तो टीम पर बोझ बन चुके सीनियरों से सख्ती से निपटना होगा। कोच के साथ उनकी अनावश्यक नजदीकियां टीम और देश के हॉकी सम्मान के लिए घातक साबित होती आई हैं। ऐसे मे एक और नए कोच को गुमराह करना ठीक नहीं होगा।

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *