Weather Update : दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में 3 दिन का येलो अलर्ट, फिर घने कोहरे की मार

delhi cold wave

आपको बता दें कि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से शीतलहर से राहत थी, परंतु मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में जबरदस्त ठंड पड़ने की संभावना है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं मौसम वैज्ञानिक आर के जेनामनी का कहना है कि दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर की स्थिति बनी रह सकती है. साथ ही अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान भी 1.4 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. तत्पश्चात 18 जनवरी के बाद तापमान में कुछ बढ़त देखी जाने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि पहाड़ों से मैदान तक जमाने वाली ठंड पड़ रही है और पहाड़ों पर हो रही बर्फीबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है. बढ़ते ठंड का प्रकोप देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का हाल :-
IMD के मुताबिक 16, 17 और 18 जनवरी को शीतलहर का सबसे अधिक प्रकोप बढ़ सकता है, वहीं 19, 20 और 21 घना कोहरा छाए रहना का आसार है. आपको बता दें कि इन सबके दौरान दिल्ली – एनसीआर के मुख्य स्टेशनों पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं मौसम विभाग का यह भी कहना है कि दिल्ली पर कोहरे और ठंड का डबल अटैक होने वाला है. शीतलहर एक बार फिर से दिल्ली को अपने वश में कर सकती है, और कोहरा लोगों की मुसीबत को दुगुना कर सकता है. मौसम वैज्ञानिक का कहना है पश्चिमी विक्षोभ के जाने से मौसम में यह बदलाव पहले भी कई बार देखा गया है साथ ही 20 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है तब लोगों को इस ठंड से राहत मिल सकती है.

येलो अलर्ट जारी :-
अक्सर यही देखा जाता है कि प्रत्येक वर्ष लोहड़ी एवं मकर संक्रांति यानि कि 14-15 जनवरी के बाद से ठंड का प्रकोप घटने लगता है, परंतु इस वर्ष 15 जनवरी के बाद ही ऐसी स्थिति आई है कि मौसम विभाग द्वारा दिल्ली और एनसीआर में येलो अलर्ट जारी करना पड़ा. अनुमान यही लगाया जा रहा है कि 16 – 18 जनवरी के बीच का जो समय है उसमें ठंड पीक पर हो सकती है.
बात करें मौसम वैज्ञानिक के अनुमान कि तो तापमान गिरने के इस अलर्ट के पीछे का कारण एक पश्चिमी विक्षोभ यानि वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी हो सकती है. इसी के कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंडी हवाएं आती हैं, जिन्हें शीतलहर के नाम से जाना जाता है. इसी के कारण पहाड़ों में बर्फबारी होती है जिसकी हवाएं दिल्ली की तरफ भी आती हैं. यह कारण बताया जा रहा है कि राजधानी के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है.

जल्दी मिलेगी ठंड से राहत :-
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के वैज्ञानिक महेश पलावत ने जो जानकारी दी है कि उनके अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर पिछले दो दिन से लगातार बर्फबारी जारी है, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आ रही है. साथ ही उनका कहना है कि शीतलहर के दौरान तापमान 3 डिग्री के आसपास रह सकती है. वहीं कुछ स्थानों पर तापमान 2 डिग्री तक जाने की भी संभावना जताई जा रही है. 20 जनवरी के बाद से हवा में थोड़ी नमी आ सकती है, जिसके बाद ठंड से राहत मिल सकती है.

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *