IND vs SL 1st ODI: रोहित शर्मा का बड़ा फैसला, पहले वनडे में इस खिलाड़ी को रहना होगा बाहर

india sri lanka odi jan 2023

गौरतलब है कि भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 10 जनवरी यानि कि आज (मंगलवार) गुवाहाटी में होने वला है. आपको बता दें कि इस वर्ष वनडे विश्वकप का आयोजन किया जाना है, ऐसे में भारतीय टीम के लिए श्रीलंका सीरीज काफ़ी महत्वपूर्ण है. जानकारी के मुताबिक इस वनडे सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले हैं, जिनके अंगूठे की चोट अब पूरी तरह से ठीक हो चुकी हैं. वहीं हार्दिक पंड्या उप – कप्तानी की भूमिका निभाएंगे.

बताया जा रहा है कि पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की प्लेइंग – 11 पर सबकी निगाहें होंगी. वहीं पिछले मैच में दोहरा शतक लगाने वाले ईशान किशन को प्लेइंग – 11 से बाहर बैठना पड़ेगा और कप्तान रोहित शर्मा द्वारा यह बयान जारी किया गया है कि शुभमन गिल के साथ वह इस सीरीज का स्वयं ओपनिंग करेंगे. साथ ही ईशान किशन के बाहर बैठने का मतलब है कि केएल राहुल कीपिंग की भूमिका में रहेंगे.
रोहित शर्मा ने बताया कि, दोनों सलामी बल्लेबाजों (गिल और शुभमन) ने वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है) परंतु मेरे अनुसार इस बार शुभमन गिल को मौका देना उचित रहेगा क्योंकि पिछले मैचों में उन्होंने काफी रन बनाए थे. वहीं उन्होंने कहा कि मैं ईशान से बारे में अभी कुछ भी कहना उचित नहीं समझता. वह हमारे लिए बहुत अच्छे रहें हैं क्योंकि उन्होंने दोहरा शतक बनाया है और मुझे आभास है कि दोहरा शतक बनाना अपने-आप में कितनी बड़ी उपलब्धि है. लेकिन ईमानदारी से कहूं तो जिन खिलाड़ियों ने पहले अच्छा प्रदर्शन किया है, हमें उन्हें भी पर्याप्त मौके देने की आवश्यकता है.

आपको बता दें कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के बाद शमी के अलावा भारत टीम के पास दो तेज गेंदबाजों के लिए जगह बची है. साथ ही चौथे गेंदबाज की भूमिका हार्दिक पंड्या निभाएंगे. दो तेज गेंदबाजों के लिए मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक के बीच मुकाबला होगा. उम्मीद जताई जा रही है कि अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग – 11 में जगह मिल सकती है और दोनों मिलकर मोहम्मद शमी का साथ निभाएंगे.

आपको जानकर अत्यंत हैरानी होगी कि टी20 के नंबर – 1 प्लेयर सूर्यकुमार को भी इस बार प्लेइंग – 11 से बाहर रहना पड़ सकता है. क्योंकि इस बार सूर्या के बजाय श्रेयस को तवज्जो दिया जा सकता है, जिन्होंने पिछले वर्ष वनडे क्रिकेट में रनों की बारिश कर दी थी. रोहित का कहना है कि इस बार भारत उन खिलाड़ियों को तरजीह यानि मौका देगा जिन्होंने वनडे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है. रोहित ने यह भी कहा कि “मैं फॉर्म को भी समझता हूं, फॉर्म महत्वपूर्ण है परंतु फॉर्मेट भी उतना ही महत्वपूर्ण है. 50 ओवर का प्रारूप एक अलग प्रारूप है, जो टी20 से थोड़ा लंबा होता है और वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को निश्चित रूप से मौके मिलने चाहिए.

आज के भारत के संभावित प्लेइंग – 11 : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर / सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर.

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *