क्या है केटलबेल स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप और इसका महत्व क्या है

IUKL World Championship 2022

हमारे लिए अत्यंत गौरव की बात है कि केटलबेल स्पोर्ट इंडिया एसोसिएशन 28-31 अक्टूबर 2022 तक तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली-11004 में आईयूकेएल-वर्ल्ड केटलबेल लिफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन करने जा रहा है। केटलबेल स्पोर्ट इंडिया एसोसिएशन इंटरनेशनल यूनियन ऑफ इंडिया से संबद्ध है। केटलबेल लिफ्टिंग (IUKL) आईयूकेएल को स्पोर्ट एकॉर्ड-जीएआईएसएफ, द एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल स्पोर्ट फॉर ऑल (टीएएफआईएसए) और वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा मान्यता प्राप्त है। केटलबेल लिफ्टिंग खेल दुनियां भर के 62 देशों में खेला जाता है। केटलबेल लिफ्टिंग वेट लिफ्टिंग या पावर लिफ्टिंग स्पोर्ट के समान है।

इस चैंपियनशिप में 14 देशों (ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया, फ्रांस, भारत, आयरलैंड, कजाकिस्तान, लातविया, लिथुआमिया, मंगोलिया, पोलैंड, रूस, ताइवान, उज्बेकिस्तान, यूएसए) के 250 प्रतिभागी + प्रतिनिधि शामिल होंगे! केटलबेल स्पोर्ट इंडिया एसोसिएशन (केएसआईए) भारत में केटलबेल स्पोर्ट का एक राष्ट्रीय शासी निकाय है। केएसआईए इंटरनेशनल यूनियन ऑफ केटलबेल लिफ्टिंग (आईयूकेएल) से संबद्ध है। KSIA 2019 से भारत के 25 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में काम कर रहा है। KSIA का मुख्य उद्देश्य खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, कार्यशालाएं और चैंपियनशिप आयोजित करके भारत में केटलबेल लिफ्टिंग के खेल को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना है और खेल का ज्ञान और तकनीक प्रदान करना है।

केटलबेल लिफ्टिंग राष्ट्रीय जागरूकता को उत्तेजित करती है कि केटलबेल लिफ्टिंग एक दर्शक और मीडिया उन्मुख खेल है। केटलबेल स्पोर्ट एक शक्ति-धीरज खेल है, जिसमें एथलीटों को एक उप-अधिकतम भार के तहत काम करने की आवश्यकता होती है, एक निश्चित समय सीमा में जितना संभव हो उतने दोहराव के लिए अपने केटलबेल को उठाना। रूस से उत्पन्न, यह खेल दुनियां भर में विकसित हुआ है और संगठन के नियमों और प्रतियोगिता प्रारूपों के आधार पर कई भिन्नताएं हैं। शास्त्रीय लिफ्टों में से तीन हैं: जैर्क , स्नैच और लंबा चक्र। प्रतिस्पर्धी केटलबेल उठाने का रूस और पूर्वी यूरोप में एक लंबा इतिहास रहा है, लेकिन 1960 के दशक के दौरान केटलबेल लिफ्टिंग नाम के तहत एक संगठित, मानक खेल के रूप में विकसित हुआ।

KSIA असली केटलबेल लिफ्टिंग खिलाड़ियों द्वारा सीखी गई तकनीकों का उपयोग करता है जिन्होंने अंतररार्ष्ट्रीय स्तर पर केटलबेल लिफ्टिंग के उच्चतम स्तरों पर खेला है। केटलबेल खेल के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक इसकी पहुंच है – इस खेल को लेने के लिए आपको एक विशिष्ट एथलीट होने की आवश्यकता नहीं है। इसे आरंभ करने के लिए आपको केवल कुछ केटलबेल, एक अच्छा केटलबेल खेल कोच, और अपनी तकनीक विकसित करने के लिए धैर्य और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। टीम वर्क, अनुशासन, समर्पण और खेल भावना के सिद्धांतों को लागू करके, हम आजीवन कौशल जैसे मूल्यों, आत्म-सम्मान, लक्ष्य निर्धारण और भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी के साथ जिम्मेदार विकल्प बनाने पर भी जोर देते हैं। हम मानते हैं कि एक महान केटलबेल भारोत्तोलक खिलाड़ी खेल के लिए एक सच्ची संपत्ति है, लेकिन चरित्र का एक महान व्यक्ति दुनियां के लिए एक सच्ची संपत्ति है।

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *