ज्यादा नींद आने का कारण जाने!

Know the reason for sleeping too much

जिस तरह कम नींद आना एक समस्या है। ठीक उसी तरह ज्यादा नींद आना भी एक समस्या होती है,
तो चलिए जानते हैं ज्यादा नींद आने के मुख्य कारण!

दवाओं का सेवन करना
जिन लोगों की दवाई चल रही है उनको लंबी नींद की समस्या हो सकती है। क्योंकि कुछ दवाओं के सेवन से मरीजों को मानसिक और शारीरिक रूप से थकान महसूस होती है जिससे वह लंबे समय तक सोते हैं।

बीपी लो होने के कारण
बीपी लो होने पर आप थका हुआ महसूस करते हैं। जिससे आपको बार-बार सोने का मन करता है। यह शरीर में खून की कमी के कारण होता है। ऐसे में आप आयरन युक्त फूड्स को अपने भोजन में शामिल करें।

मोटापे के कारण
जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनको लंबी नींद लेने की समस्या होती है। और उनका मेटाबॉलिज्म भी धीमा होता है जो स्वस्थ शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

पानी
शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण भी दिन भर नींद आने की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में आप पर्याप्त पानी का सेवन करें इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपको ज्यादा नींद नहीं आएगी।

पर्याप्त नींद ना लेने के कारण
जो लोग रात को 7:00 से 8 घंटे कि पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं उनको दिन में सोने की समस्या होती है। ऐसा शरीर में थकान के कारण होता है क्योंकि बॉडी रात के समय पर्याप्त नींद नहीं ले पाती है।

डिप्रेशन
ज्यादा नींद आने की समस्या कई बार डिप्रेशन के कारण होता है। क्योंकि इस स्थिति में व्यक्ति का किसी से बात करने का मन नहीं करता है और वह दिन भर सोता रहता है।

वजन कम करें
ज्यादा नींद का कारण मोटापा भी हो सकता है। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए आप नियमित रूप से 30 मिनट की एक्सरसाइज स्विमिंग या एरोबिक कर सकते हैं।

रोज़ी।

Rozi 1

Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *