चाणक्य नीति

chanakya niti

चाणक्य नीति भारत का महत्वपूर्ण ग्रंथ है। इसमें जीवन को सफल और सुखमय बनाने के लिए उपयोगी सुझाव दिए गए हैं चाणक्य नीति में से कुछ चुने हुए सूत्र मैं आपके लिए लेकर आया हूं। जीवन के हर मोड़ पर यह आपके काम आएंगे।

व्यक्ति का व्यवहार देखना हो तो उसे सम्मान दो आदत देखनी हो तो उसे स्वतंत्र कर दो नियत देखने हैं तो उसे कर्ज दो और अगर उसके गुण देखने हो तो उसके साथ कुछ समय बिताओ।

किसी के लिए पूर्ण समर्पित होना मुश्किल नहीं है। परंतु मुश्किल है ऐसे व्यक्ति को खोजना जो उस समर्पण का हकदार हो शमा गलतियों की होती है धोखे की नहीं।

जीवन में सही निर्णय लेने के बाद कभी पीछे मुड़कर मत देखना क्योंकि पीछे पलट कर देखने वाले कभी इतिहास नहीं रखते हैं।
भावनाओं में बहकर किसी के सामने अपनी कमजोरियां और राज बता देना, सबसे बड़ी मुखरता है थकान हमेशा काम के कारण नहीं होते बल्कि ज्यादातर चिंता, निराशा है और असंतोष के कारण होती है।

चाणक्य ने कहा था- लोगों को दिखाओ कि तुम मूर्ख हो और तुम्हें कुछ नहीं पता इससे तुम्हें लोगों की असलियत पता चल जाएगी। लोग तुम्हें कैसे ठगने लगेंगे। जो अपने लिए नियम नहीं बनाते हैं उन्हें दूसरों के नियमों पर चलना पड़ता है। पुत्र वही है जो पिता का भक्त है, पिता वही है जो परिवार पोषक है, मित्र वही है जो विश्वासपात्र हो।
किसी को ज्ञान उतना ही दो जितना वह समझ सके क्योंकि बाल्टी भरने के बाद नल ना बंद करने से पानी व्यर्थ हो जाता है। शानदार रिश्ते चाहिए तो

उन्हें गहराई से निभाइए लाजवाब मोती कभी किनारों पर नहीं मिलते।
हर रिश्तो की अलग-अलग सीमाएं होती है लेकिन जब बात आत्म सम्मान की हो तो वहां हर रिश्ता समाप्त कर देना ही उचित है।

रोज़ी।

Rozi 1

Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *