नियमों की अनदेखी कर बना ट्विन टावर आज होगा मलबे में ढ़ेर

Noida Supertech Twin Towers

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनाया गया गैरकानूनी ट्विन टावर आखिरकार आज सुप्रीम कोर्ट के आदेश के द्वारा ध्वस्त कर दिया जाएगा, इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है! इस टावर का निर्माण करीब दस वर्ष पूर्व नियमों की अनदेखी कर सुपरटेक बिल्डर ने अथॉरिटी के साथ साठ – गांठ कर शुरू किया था! नोएडा सेक्टर 93ए में स्थित ये ट्विन टावर क़ुतुब मीनार से भी ऊँची हैं! देश में पहली बार इतनी ऊँची ईमारत गिराई जाएंगी! आपको बता दें कि बीते शनिवार को सात सदस्यीय टीम ने दोनों टावर के ऊपरी तल तक जाकर पूर्ण रूप से जांच-पड़ताल किया! वहीं टावर गिराने के लिए चयनित एजेंसी एडीफाइस के निदेशक उत्कर्ष मेहता के द्वारा कहा गया कि इस टावर को गिराने से पूर्व रविवार को एक बार और जांच की जाएगी ताकि किसी प्रकार की कोई चूक ना रह जाए! ट्विन टावर को आपस में जोड़ने और सरंचनाओं से ‘एक्सप्लोडर’ (विस्फोट करने वाले यंत्र) तक 100 मीटर लंबी केबल तारें बिछाने का काम रह गया है! इसके पूरे होते ही बाहर से बटन दबा दिया जाएगा, बटन दबाने वाली टीम में छह विशेषज्ञ शामिल होंगे!
प्रदूषण जांचने के लिए छह मशीनें लगाई जाएंगी

ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण से होने वाले वायु प्रदूषण को जांचने के लिए कुल छह मशीनें लगाई जाएंगी! ट्विन टावर के आसपास वाली इमारतों के लिए 102 करोड़ का सामान्य बीमा और भूमिगत गेल पाईपलाइन के लिए 2.5 करोड़ रुपये का बीमा कराया गया है! सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के सभी सदस्य रविवार सुबह तक किसी अन्य सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट हो जाएंगे एवं शाम चार बजे के बाद ही यह लोग अपने-अपने घरों में लौट सकेंगे! इस सोसाइटी में स्थित सभी घरों को भलीभांति ढक दिया गया है! इस ट्विन टावर को बनाने में सुपरटेक बिल्डर के लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च हुए थे वहीं इस टावर को ध्वस्त करने के लिए एडीफाइस एजेंसी 17.55 करोड़ रुपये लेगी! मलबे-स्टील पर इमारत गिराने वाली एजेंसी का अधिकार पूर्ण होगा! यहां से 80 हजार टन मलबा निकलेगा!

सेक्टर-93ए में रविवार को ट्विन टावर गिराने की तैयारी के कारण आसपास की सोसाइटी में डर व दहशत का माहौल बना हुआ है, ट्विन टावर की पड़ोस की दोनों सोसाइटी पूर्ण रूप से खाली होने के साथ ही अन्य सोसाइटी से भी लोग अपना जरुरी सामान अपने साथ लेकर निकल रहे हैं क्योंकि सोसाइटी के लोगों में अनहोनी की चिंता बनी हुई है!

7 बजे सुबह 6 विशेषज्ञों की टीम एपेक्स और सियान टावर में जांच शुरू करेगी
12 बजे दोपहर तक दोनों टावर के बीच इंटर कनेक्शन कर टीम बाहर आ जाएगी
2 बजे दोपहर तक कनेक्शन की वायर को बाहर लाकर एक्सप्लोडर से जोड़ा जाएगा
2 बजकर 30 मिनट पर बटन दबाकर टावर ध्वस्त किए जाएंगे
टावर ध्वस्तीकरण की तैयारियों की जानकारी शनिवार को नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतू माहेश्वरी गाजियावाद में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी को दी साथ ही सुरक्षा इंतजामों के बारे में भी बताया
32 मंजिल एपेक्स टावर और सियान टावर 29 मंजिल का बना है
9642 छेद में 3700 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल होगा
2:30 बजे दोपहर किया जाएगा विस्फोट, 9-12 सेकंड में इमारतें हो जाएंगी ध्वस्त

Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *