यूक्रेन ने युद्ध के बीच मनाया आज़ादी का जश्न

Zelensky marks Ukraines Independence Day

यूक्रेन ने लगातार रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच बुधवार को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया! साथ ही यह यूक्रेन के लिए रुसी हमला शुरू होने के छह महीने पूरे होने का दिन भी रहा! आज़ादी के जश्न के उपलक्ष्य में पूरे देशभर में विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए गए! वहीं जेलेंस्की ने संदेश दिया कि छह महीने पहले रूस ने युद्ध की घोषणा की और हमें बताया गया आपके पास कोई मौका नहीं हैं, 24 अगस्त को हम कह रहे हैं, यूक्रेन स्वतंत्रता दिवस मुबारक! आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इसकी दहशत राजधानी में भी देखने को मिली! राजधानी में भी बड़े जमावड़े पर प्रतिबंध रहा, क्योंकि रूस द्वारा बमबारी की आशंका बनी हुई थी! वहीं कीव के व्यस्त इलाके में भी बहुत कम संख्या में लोग एकत्र हुए, जहां नष्ट हो चुके रुसी टैंक और तोपखाने सप्ताहांत में प्रदर्शित किए गए थे! वहीं मंगलवार को रुसी सेना ने दोनेत्सक प्रांत के कई शहरों और गांवों में हमले भी किए!

इस शुभ अवसर पर भारत ने बुधवार को यूक्रेन को बधाई दिया! और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा और यूक्रेन के सभी सदस्यों को इस शुभ अवसर की बहुत-बहुत बधाई! और साथ ही यह भी कहा कि हम विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक संबंधों के लिए प्रतिबद्ध हैं!
हर्ष की बात तो यह है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन बुधवार को अचानक से यूक्रेन पहुंचे! उन्होंने यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर यह यात्रा किया! साथ ही जॉन्सन ने यूक्रेन को 6. 37 करोड़ डॉलर की एक और बड़ी सहायता देने की घोषणा भी की!

Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *