इलाहाबाद संग्रहालय : देश की पहली इंटरेक्टिव आज़ाद गैलरी बनकर तैयार पीएम मोदी से उद्घाटन की तैयारी

allahabad museum

Allahabad Museum Located in the picturesque Chandrashekhar Azad Park is among the National level museum of India

देश में 1857 से 1947 तक की हर क्रांति को प्रदर्शित करने वाली देश की पहली इंटरेक्टिव आज़ाद गैलरी बनकर तैयार हो चुकी है! अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद को समर्पित आज़ाद गैलरी में सशस्त्र क्रांतिवीरों और क्रांति से संबंधित दस्तावेज एवं अन्य वस्तुओं का डिजिटल अनुभव भी शामिल होगा! स्वंतंत्रता संघर्ष के वीरों पर आधारित देश की पहली इंटरेक्टिव आज़ाद गैलरी इलाहाबाद संग्रहालय में अंतिम रूप लेने वाली है! क्रांतिवीरों की इस गैलरी को फाइनल लुक देने के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय विज्ञान परिषद के विशेषज्ञों की टीम यहां कैंप कर रही है! इस गैलरी में अल्फ्रेड पार्क में चंद्रशेखर आज़ाद की शहादत से लेकर काकोरी कांड, दांडी मार्च समेत स्वतंत्रता संग्राम की कई मुख्य घटनाओं को इंटरेक्टिव तरीके से प्रदर्शित करने के लिए कला दीर्घा में सजाया गया है! यहां पर प्रोजेक्टर भी लगाए गए हैं, 23 जुलाई को चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती पर इस संग्रहालय के उद्घाटन की तैयारी की जा रही है, परंतु अभी यह तिथि निश्चित नहीं है, इसको आगे भी बढ़ाया जा सकता है!

संस्कृति मंत्रालय ने आज़ादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस इंटरेक्टिव गैलरी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों करवाने का प्रस्ताव रखा है! अमर शहीद चंद्रशेखर

आज़ाद को समर्पित यह गैलरी सशस्त्र क्रांति से जुड़े उस समय के प्रमुख दस्तावेजों, हथियारों, वस्त्रों के अनूठे संग्रह के रूप में एक डिजिटल अनुभव प्रदान करेगी! यह देश में अब तक की पहली ऐसी गैलरी होगी, जिसमें स्वतंत्रता आंदोलन की हर क्रांति को लाइट और साउंड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा! इस गैलरी में हर क्रांतिवीरों की कहानियां भी ऑडियो, वीडियो के जरिए दिखाया जाएगा! इस संग्रहालय में 1857 की तोप और प्रथम विश्व युद्ध की मशीनगन आकर्षण का केंद्र बनेगी!

नेशनल काउंसील ऑफ साइंस म्यूजियम की तरफ से इस इंटरेक्टिव गैलरी में हर क्रांति को प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव प्रस्तुत किया जाएगा! एनसीएसएम के क्यूरेटर तापस कुमार संग्रहालय में अपनी टीम के साथ कैंप कर रहे है! शनिवार को उन्होंने बताया कि 10 दिनों के अंतर्गत इस गैलरी के संग्रहालय को पूर्ण रूप से हस्तांतरित कर दिया जाएगा!

इस गैलरी के उद्घाटन संबंधित तिथि पर अभी कुछ निश्चित नहीं है! देश के अब तक की पहली इंटरेक्टिव गैलरी में प्रथम विश्व युद्ध की मशीनगन और तोप भी प्रदर्शित की जाएगी! इसके अलावा गदर मूवमेंट से लेकर आज़ाद हिंद फ़ौज से जुड़े दुर्लभ दस्तावेजों के अलावा भारत माता की आज़ादी के लिए जान की कुर्बानी देने वाले क्रांतिकारियों की अमर निशानियां इस गैलरी की शोभा में चार चांद लगाएंगे! राघवेन्द्र सिंह, आज़ाद गैलरी के समन्वयक
सेंट्रल हॉल से हटाई जाएंगी आज़ाद की कोल्ट पिस्तौल

शहीदों की प्रतिमाएं स्वयं स्वतंत्रता संघर्ष की आमारगाथा को बयां करती नज़र आएंगी! अमर शहीद अल्फ्रेड पार्क में जिल कोल्ट पिस्तौल से चंद्रशेखर आज़ाद ने नाट बाबर के छक्के छुड़ाये थे उसके पश्चात गोली लगने और गिरने के बाद स्वयं को गोली मारकर शहीद हो गए थे! एतिहासिक पिस्तौल अब संग्रहालय के सेंट्रल हाॅल में नहीं दिखेंगी! यह पिस्तौल की आज़ाद गैलरी को खास आकर्षण प्रदान करेंगी!

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *