अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 13 लोगों के मारे जाने की आशंका

Cloudburst in Amarnath 2022 1

पवित्र अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा! 8 जुलाई, शुक्रवार शाम अमरनाथ गुफा से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर अचानक से बादल फट गया! जिसके कारण तेजी से बाढ़ आ गई! इस बाढ़ की चंगुल में अमरनाथ घाटी के निचले हिस्से में लगी टेंट आ गई! इस टेंट को लोगों ने अपना निवास स्थान बना रखा था, और इसमें काफी मात्रा में लोग मौजूद थे! मीडिया के खबर पहुंचते तक लगभग 13 लोगों की मृत्यु की जानकारी सामने आई है, और बहुत मात्रा में लोगों के घायल होने की जानकारी दी जा रही है! जब यह हादसा हुआ तब गुफा के समक्ष स्थित टेंट में लगभग 12,000 तीर्थयात्री मौजूद थे!

यह हादसा करीब शाम 5:30 बजे का है! इसमें बहुत से लोगों के लापता और घायल होने की खबर दी जा रही है! बचाव अभियान के लिए लगातार एनडीआरएफ और एसडीआरपी की टीम हादसे की चपेट में आये लोगों को इस घटना से मुक्ति दिलाने के कार्य में जुटी हुई है! आईजीपी कश्मीर के अनुसार अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कुछ लंगर और तंबू अचानक से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं!

बादल फटने की यह घटना अमरनाथ गुफा के 1-2 किलोमीटर के दायरे में ही हुई है! पहाड़ी के बीच से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए हुए लगभग 25 टेंट और 2 लंगर पानी के साथ बह गए! तेज बारिश से जल्द ही पूरे इलाके में बहुत अधिक मात्रा में पानी इकट्ठा हो गया और अधिक संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए! पुलिस, एनडीआरएफ और एसआरएफ टीम द्वारा बचाव अभियान लगातार जारी है! स्थिति अभी नियंत्रण में बताया जा रहा है! घायलों के इलाज के प्रबंधन के लिए उन्हें एयरलिफ्ट किया जा रहा है!

प्रतिदिन करीब 15,000 की तादाद में श्रद्धालु पवित्र अमरनाथ गुफा की दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं! 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू की गई थी! और एक हफ्ते में ही लगातार मौसम खराब होने के कारण इस यात्रा को कई बार रोकना पड़ा! 43 दिनों का यह यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी! जानकारी के मुताबिक यहां बालटाल के रास्ते पर भी सुरक्षा हेतू आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई थी! वहां मौजूद सभी लोगों को इस हादसे से सुरक्षित बाहर निकालने का लगातार प्रयास किया जा रहा है! श्राइन बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा, जिनके रिश्तेदार वहां गए हैं वह उस नंबर पर संपर्क कर के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

Cloudburst in Amarnath 2022 2

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *