क्यों क्रिकेट के सामने भिखारी जैसे हैं बाकी भारतीय खेल?

sourav ganguly bcci president

क्रिकेट और अन्य खेलों के बीच की बहस और तुलना पर लगभग विराम लग चुका है लेकिन हाल ही में क्रिकेट के एक बड़े फैसले ने अन्य खेलों के जख्मों को फिर से कुरेदा है। पिछले कई सालों से भारतीय ओलम्पिक खेलों के ठेकेदार क्रिकेट की कामयाबी से चिढ़ते आए हैं और उस पर आरोप लगते रहे हैं कि क्रिकेट ने बाकी भारतीय खेलों को बहुत पीछे धकेल दिया है।

इसमें दो राय नहीं कि आईपीएल की शुरुआत से क्रिकेट में धनवर्षा हो रही है। खिलाडी, अधिकारी, बड़े औद्योगिक घराने और छोटे वर्ग के आम कारोबारी सभी खूब कमा खा रहे हैं। एक तरफ जहाँ बाकी भारतीय खेल सरकारी सहायता के मोहताज हैं तो क्रिकेट अपने प्रयासों से लगातार प्रगति कर रहा है। यह सही है कि लगभग चालीस साल पहले तक क्रिकेट की माली हालत अच्छी नहीं थी लेकिन कपिल कि कप्तानी में विश्व कप जीतने के बाद से यह खेल माला माल होता चला गया।

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड की कुछ घोषणाओं ने बाकी भारतीय खेलों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। आईपीएल के मुनाफे से उत्साहित होकर बोर्ड ने पूर्व खिलाडियों को लाभान्वित करने के लिए जो राशि घोषित की है उसे जानकर अन्य भारतीय खेल इतने शर्मिंदा हैं कि खेल संघों के अधिकारी चुल्लू भर पानी में डूब मरने से डर रहे हैं।

बोर्ड को आईपीएल से इतनी कमाई हो रही है कि उसने अपने पूर्व महिला एवं पुरुष खिलाडियों और अम्पायरों की मासिक पेंशन को लगभग डबल करने का फैसला किया है। प्रथम श्रेणी के खिलाडियों कि पेंशन को 15 हजार से बढ़ा कर 30 हजार कर दिया गया है, जबकि 37500 पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाडियों को अब 60 हजार तथा50 हजार पाने वालों को 70 हजार मिलेंगे। जिन अंतर्राष्ट्रीय महिला खिलाडियों को तीस हजार मिलते थे उन्हें अब 52500 मिलेंगे। बोर्ड ने बाईस हजार पाने वाले प्रथम श्रेणी खिलाडियों को अब 45 हजार देने की घोषणा की है।

भले ही बाकी भारतीय खेल आरोप लगाते रहें लेकिन क्रिकेट को उसके अपने खिलाडियों और प्रशासकों ने दुनिया के बड़े खेलों कि कतार में ला खड़ा किया है। जहां एक ओर तमाम खेल फेडरेशन सरकारी टुकड़ों पर पल रहीं हैं तो भारतीय बोर्ड ने अपने खिलाडियों, अम्पायरों और सपोर्ट स्टाफ एवं अन्य इकाइयों को मालामाल कर दिया है। बोर्ड अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने एक बयान में कहा है ” खिलाडी बोर्ड की जीवन रेखा हैं तो अम्पायर गुमनाम नायकों की तरह हैं। बोर्ड का दाइत्व है कि उनके योगदान को समझा जाए और उनकी आर्थिक स्थिति का ध्यान रखा जाए”। शायद ही कभी किसी अन्य भारतीय खेल के शीर्ष अधिकारी ने इस प्रकार की खेल भावना प्रदर्शित की हो। शायद ही कभी किसी भारतीय खेल ने अपने पूर्व खिलाडियों की खबर ली हो। पेंशन और अन्य सुविधाएं तो दूर की बात है। कितने खिलाडी भूख और अभाव में मारे गए इसका रिकार्ड भी उनके पास नहीं होगा।

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *