कैसे मौत को बुलावा दे रहे हैं जिम और हेल्थ क्लब?

How are gyms and health clubs inviting death

भारतीय खेलों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि सरकार द्वारा करोड़ों खर्च किए जाने के बावजूद भी हमारे खिलाड़ी अपेक्षित सफलता अर्जित नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि देश में खिलाड़ियों के शिक्षण प्रशिक्षण के लिए कारगर व्यवस्था चलन में नहीं है। लेकिन अपने खिलाड़ियों की सबसे बड़ी चिंता जिम कल्चर के फैलाव को माना जा रहा है। एक सर्वे से पता चला है कि शरीर बनाने के चक्कर में युवा और खिलाड़ी कुकुरमुत्तों की तरह उग रहे ज़िमों और हैल्थ क्लबों की शरण ले रहे हैं और अपने स्वास्थ्य के साथ साथ जीवन से भी खिलवाड़ कर रहे हैं। हैरानी तब होती है जबकि कुश्ती, फुटबाल, हॉकी, बैडमिंटन आदि खेलों से जुड़े खिलाड़ी भी जिम मालिकों और ट्रेनरों केजाल में फंस रहे हैं।

आम तौर पर लगभग सभी खेलों के बड़े छोटे खिलाड़ी जिम जाते हैं लेकिन जब उन्हें जिम मालिक शरीर बनाने और रातों रात मांस पेशियां विकसित करने का लुभावना झाँसा देते हैं तो यहीं से किसी युवा और खिलाड़ी की बर्बादी की कहानी शुरू हो जाती है। हालात तब बद से बदतर हो जाते हैं जबकि युवाओं को बॉडी बिल्डिंग और पावर लिफ्टिंग में चैंपियन बनाने के सब्ज बाग दिखाए जाते हैं। उन्हें मनोहर आइच और प्रेम चंद डेगरा जैसे मिस्टर यूनिवर्स बनाने और नाम सम्मान पाने के सपने दिखाए जाते हैं।

देखने में आया है कि बॉडी बिल्डिंग और पावर लिफ्टिंग से जुड़े युवाओं के साथ साथ अन्य खिलाड़ी भी गलत राह पकड़ लेते हैं और फ़ूड सप्लीमेंट्स के नाम पर ज़हर का सेवन करते हैं। या तो वे डोप टेस्ट में धर दबोचे जाते हैं या गंभीर बीमारी की चपेट में आकर जान तक गंवाते हैं। एक अनुमान के अनुसार प्रति वर्ष हजारों युवा प्रतिबंधित और जहरीले सप्लिमेंट खाकर विकलांग हो रहे हैं, उनका शारीरिक संतुलन गड़बड़ा रहा है या जान गंवा रहे हैं।

मौत के बाजार में डब्बे बंद सप्लिमेंट धड़ले के साथ बिक रहेहैं। कुछ पूर्व खिलाड़ियों के अनुसार यह उद्योग खूब फल फूल रहा है। कहीं कोई रोक टोक नहीं । चूंकि बड़े औद्योगिक घराने और कम्पनियाँ मौत की खुराक बेच रहे हैं इसलिए डर काहे का! उन पर कोई आसानी से हाथ नहीं डाल सकता। यह हाल तब है जबकि भारतीय बॉडी बिल्डिंग और पावर लिफ्टिंग फेडरेशन को खेल मंत्रालय की मान्यता प्राप्त नहीं है। बॉडी बिल्डिंग में राष्ट्रीय स्तर पर तीन चार फेडरेशन अपना झंडा लिए खड़ी हैं । हर कोई खुद को असल बताता है । पॉवरलिफ्टिंग की हालत तो और भी खराब है। देश भर में हजारों बॉडी बिल्डर और पावर लिफ्टर नशे की चपेट में हैं। जब मन किया विदेश दौरे कर रहे हैं और खुद को विश्व और कामनवेल्थ चैंपियन बताते हैं। यहां तक पता चला है कि कुछ शातिर मैडल ट्राफी साथ ले जाते हैं और स्वदेश वापसी पर बिकाऊ मीडिया में खबरें छपवा कर वाह वाह लूटते हैं।

जिन खेलों को ओलंम्पिक,एशियाड और कॉमनवेल्थ में मान्यता नहीं और जिन्हें खेल मंत्रालय अमान्य करार दे चुका है , उनको लूट का जानलेवा लाइसेन्स कौन दे रहा है?
हैरानी वाली बात यह है कि जिम से जुड़ी महिलाएं भी इस खेल में बराबर की भागीदार बनी हैं और अपनी और अपनी भावी पीढ़ी की जान जोखिम में डाल रही हैं।

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *