मेस्सी और नेमार के लिए मौका

Messi or Nemar may lift WC

इस साल खेले जाने वाला फीफा विश्व कप यूरोपीय खिलाड़ियों के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगा। कतर का मौसम उनके लिए बड़ी बाधा बन सकता है। ऐसा मानना है स्पेन के खिलाड़ी और कोच फर्नांडो का, जोकि फुटबाल प्रोत्साहन के लिए भारत दौरे पर हैं। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि भले ही यूरोप की टीमें दमदार हैं लेकिन यदि मौसम और भाग्य ने साथ दिया तो मेस्सी या नेमार का सपना पूरा हो सकताहै।

मीडिया से बातचीत के चलते फर्नांडो ने माना कि मेस्सी और नेमार संभवतया अपना आख़िरी विश्वकप खेलेंगे। उनके पास बड़े खिताब हैं लेकिन इसबार विश्व कप जीते तो महानतम खिलाड़ियों में शामिल हो सकते हैं।

भारत में ग्रासरूट फुटबाल को बढ़ावा देने और उभरते खिलाडियों को देश विदेश की विभिन्न फुटबाल अकादमियों में स्थान दिलाने के लिए न्यू एक्स स्पोर्ट्स और स्पेन की डेपोटीवो स्पोर्टिंग अलावेस ने एक करार पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर स्पेनिश क्लब के अंतर्राष्ट्रीय हैड और यू ई एफ ए लाइसेंस प्राप्त कोच क्युबिलो फर्नांडो मौजूद थे।

फर्नांडो खुद एक पेशेवर खिलाडी रहे हैं और अमेरिका एवं स्पेन के नामी क्लबों में खेल चुके हैं। डेपोटीवो की अकादमी के हैड नियुक्त किए जाने से पहले वह बार्सिलोना की विश्व प्रमुख अकादमी को सेवाएं दे चुके हैं। न्यू एक्स कारपोरेशन हाउस के साथ ताज़ा करार के बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि उनका क्लब भारत में फुटबाल और बास्केटबॉल की संभावनाएं खोजेगा और प्रतिभावान खिलाडियों को स्पेन के क्लबों में स्थान दिलाने के प्रयास करेगा।

राजधानी के जीसेस एन्ड मेरी कालेज में आयोजित तीन दिवसीय स्पोर्ट्स फेस्टिवल में विशेष अतिथि बन कर आए फर्नांडो ने फुटबाल और बास्केटबाल की लगभग चालीस कालेज टीमों के प्रदर्शन को करीब से देखा और प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भारत में खिलाडियों की कमी नहीं है लेकिन उन्हें सही दिशा देने की जरूरत है। लड़कियों के इंटर कालेज टूर्नामेंट मेजबान जीसस मेरी विजेता रही जबकि बास्केटबाल का खिताब डीएवी ने जीता।

एक सप्ताह के दौरे पर आए फर्नांडो न्यू एक्स कारपोरेशन के साथ मिल कर दिल्ली में पांच से सात दमदार फुटबाल अकादमी बनाना चाहते हैं जिनका काम प्रगति पर है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि
इन अकादमियों के श्रेष्ठ खिलाडियों को विदेशों में ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें खेल के साथ शिक्षा भी शामिल है। उनके अनुसार आमतौर पर खिलाडी उच्च शिक्षा नहीं ले पाते लेकिन डेपोटीवो क्लब उन्हें अच्छा खिलाडी और इंसान बनाने के लिए दृढ़संकल्प है।

21 नवम्बर से 18 दिसंबर तक क़तर में खेले जाने वाले फीफा वर्ल्ड कप की सम्भावना के बारे में उन्होंने बताया कि यूरोप की टीमों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है क्यूंकि क़तर का गर्म मौसम उनके खिलाडियों को धोखा दे सकता है। उन्हें लगता है कि अर्जेंटीना और ब्राजील जैसे लेटिन अमेरिकी देश और कुछ अफ्रीकी देश यूरोप पर भारी पड़ सकते हैं।

Rajender Sajwan Rajender Sajwan,
Senior, Sports Journalist
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *