दिल्ली की वायु में फैला जहर,दिल की बीमारियों का है खतरा

delhi polution

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है लेकिन अब यह बहुत खराब श्रेणी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली के विभिन्न इलाके पहले ही बहुत खराब श्रेणी के प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के आसार भी नहीं हैं।

दीवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण

दीपावली से पहले ही राजधानी दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा बिगड़ने लगी है। दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर ‘खराब’ स्तर का दर्ज किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पार कर गई है, जिसे सेहत के लिए कई प्रकार से हानिकारक माना जाता है। इससे पहले भी कई इलाकों में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ स्तर की बनी हुई थी। सर्दियों की शुरुआत से पहले ही बिगड़ते एक्यूआई को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगो से लगातार सावधानी बरतते रहने की अपील की है।

सरकार चलाएगी जागरूकता अभियान

आतिशी ने कहा कि सरकार जागरूकता अभियान चलाएगी। इसमें लोगों को कार पूलिंग करने, दीपावली पर पटाखों का इस्तेमाल न करने की अपील होगी। साथ में आरडब्ल्यूए से अपने सुरक्षा गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर देने को कहा गया है। आतिशी ने अपील की कि सिर्फ सरकार प्रदूषण नहीं रोक सकती है। इसके लिए लोगों को आगे आना पड़ेगा।
डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वायु प्रदूषण सभी कारणों से होने वाली मृत्यु के साथ-साथ विशिष्ट बीमारियों के भी जोखिम को कई गुना तक बढ़ा देता है। वायु प्रदूषण के लगातार संपर्क में रहने के कारण स्ट्रोक, इस्केमिक हृदय रोग, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों के कैंसर, निमोनिया और मोतियाबिंद जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

दिल की बीमारियों का खतरा

बढ़ते वायु प्रदूषण का एक और दुष्प्रभाव हृदय स्वास्थ्य पर भी देखा गया है। हवा में मौजूद छोटे कण जैसे पीएम 2.5 के कारण आपके हृदय स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर होने का खतरा रहता है। ये कण, फेफड़ों में गहराई तक जाकर रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इस तरह के प्रदूषित वातावरण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हृदय संबंधी रोग, दिल का दौरा पड़ने और हृदय रोगों से मृत्यु का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।
××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *