महाराष्ट्र ने देशी गाय को दिया राज्यमाता का दर्जा , लागू होगा 50 रुपये प्रतिदिन का सब्सिडी योजना

देशी गाय

महाराष्ट्र सरकार ने वैदिक काल से देशी गायों के महत्व को देखते हुए उन्हें ‘राज्यमाता-गोमाता’ घोषित किया. इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. महाराष्ट्र सीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में आज देसी गायों के पालन-पोषण के लिए 50 रुपये प्रतिदिन की सब्सिडी योजना लागू करने का निर्णय लिया गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की.
डिप्टी सीएम बोले- देसी गाय किसानों के लिए वरदान
कैबिनेट के फैसले के बाद मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि देसी गाय हमारे किसानों के लिए एक वरदान है, इसलिए हमने इन्हें यह दर्जा (राज्य माता) देने का निर्णय लिया है. हमने देसी गोमाता के परि पोषण और चारे के लिए मदद करने का निर्णय लिया है.

देशी गायों की संख्या में हो रही कमी, संरक्षण के लिए लाई गई योजना
चूंकि गोशालाएं अपनी कम आय के कारण इसे वहन नहीं कर सकती थीं, इसलिए उन्हें मजबूत करने का निर्णय लिया गया और योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है. यह योजना महाराष्ट्र गोसेवा आयोग द्वारा ऑनलाइन लागू की जाएगी. प्रत्येक जिले में एक जिला गोशाला सत्यापन समिति होगी. 2019 में 20वीं पशुगणना के अनुसार, देसी गायों की संख्या 46,13,632 तक कम पाई गई है। 19वीं जनगणना की तुलना में यह संख्या 20.69 प्रतिशत कम हुई है.

सब्सिडी योजना पर मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया
मुख्यमंत्री ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कैबिनेट की बैठक में आज देसी गायों के पालन के लिए 50 रुपए प्रतिदिन की सब्सिडी योजना लागू करने का फैसला लिया गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की. चूंकि गौशालाएं अपनी कम आय के कारण इसे वहन नहीं कर सकती थीं, इसलिए उन्हें मजबूत करने का निर्णय लिया गया.

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *