पिंक कोकेन एक खतरनाक ड्रग्स है जो युवाओं के लिए बन रहीं है खतरा

पिंक कोकेन

हाल ही में स्पेन के मैड्रिड शहर में एक युवक की एनर्जी ड्रिंक पीने से मौत हो गई. ‘द सन’ की एनर्जी ड्रिंक में पिंक कोकेन मिला हुआ था. बता दें कि गुलाबी रंग का यह घातक ड्रग यूरोप में इन दिनों काफी चलन में है. यह शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

क्या है पिंक कोकेन?

अपने नाम के बावजूद, गुलाबी कोकेन कोकेन का एक प्रकार नहीं है। बल्कि, यह एक सिंथेटिक फेनिलएथिलामाइन2C-B है जिसमें गुलाबी खाद्य रंग, स्ट्रॉबेरी फ्लेवरिंग, केटामाइन, कैफीन और MDMA शामिल हैं। इसका मतलब है कि इसके प्रभाव एक्स्टसी के प्रभावों से अधिक मिलते-जुलते हैं। इस कारण से, यह दवा किशोरों और युवा वयस्कों के बीच लोकप्रिय है जो अक्सर क्लब में जाते हैं।

कोकेन की इतिहास

इस दवा का इतिहास 1970 के दशक से शुरू होता है, जब प्रसिद्ध कार्बनिक रसायनज्ञ अलेक्जेंडर शुल्गिन ने इसे प्रयोगशाला में विकसित किया था। शुल्गिन एक वैज्ञानिक थे जो साइकेडेलिक दवाओं के प्रभावों को डिजाइन करने और उनका परीक्षण करने में माहिर थे। और हार्वर्ड में अपने समय के दौरान, शुल्गिन को मिथाइलीनडायऑक्सीमेथैम्फेटामाइन विकसित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध माना जाता था, जिसे आमतौर पर MDMA या एक्स्टसी के रूप में जाना जाता है।

हार्ट फेलर का बढ़ा सकता है खतरा
स्पेन की सिविल पुलिस ड्रग एनालिसिस ग्रुप की कैप्टन मारिया एलेना कॉगोलो के मुताबिक पिंक कोकेन म्यूजिक वेन्यू, नाइटक्लब और रेव पार्टी में मुख्य रूप से मिलता है. ऐसे में यह इबिजा में पार्टी करने वाले लोगों को आकर्षित करता है. स्पेनिश ड्रग टेस्टिंग फैसिलिटी में एनर्जी कंट्रोल की कॉर्डिनोटर बर्ता डा ला वेगा के मुताबिक इस ड्रग को बनाना ज्यादा महंगा नहीं है. इसे बनाने के लिए डीलर्स 3 हजार रुपए में 1gm MDMA और लगभग 2 हजार रुपए तक केटमाइन खरीदते हैं. इसके बाद इन दोनों को मिक्स करके इसमें पिंक कलर मिलाया जाता है फिर इसमें स्ट्रॉबेरी की खुशबू मिलाकर इसे 8 हजार रुपए तक बेचा जाता है. पुलिस के मुताबिक यह ड्रग इतना घातक है कि इसेसे हाइपरटेंशन और हार्ट फेलर का खतरा हो सकता है.

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *