Hair Care Tips: हेयर फॉल से परेशान? तो हेयर केयर रूटीन में फॉलो करें ये टिप्स, खत्म होगी हेयर फॉल की समस्या

Hibiscus Tea 59

NEW DELHI: कॉफी कई तरह से आपके शरीर को फायदेमंद होती है। बहुत सारे लोग कॉफी लवर होते हैं, जिनकी दिन की शुरुआत ही कॉफी के साथ होती है। बता दें कि सुबह-सुबह कॉफी के सेवन से आपका पूरा दिन तरोताजा रहता है और आप फ्रेश महसूस करते है। बता दें कि आपके बालों के लिए भी कॉफी काफी फायदेमंद होता है। जानकारी के मुताबिक ये आपके बालों को खूबसूरत और शाइनिंग बनाता है। रोजान कॉफी के इस्तेमाल से आपके बालों को नैचुरल कलर मिलता है।

डैंड्रफ कम करने में सहायक
आजकल की भागती-दौड़ती लाइफ में समय की कमी होने के कारण लोग अपना ख्याल नहीं रख पाते। जिसकी वजह से अक्सर लोग बालों की समस्या से जूझते हैं। ऐसे में लोग अपने हेयर-केयर के लिए मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होने के कारण ये हमारे बालों को और खराब कर देते हैं। बता दें कि कॉफी में मौजूद कैफिन, एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य गुण बालों का मजबूत बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ कम करने में भी सहायक होते है।

ऐसे करें हेयर फॉल को कम
कॉफी से बालों के रूट्स स्ट्रांग होते हैं, जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप कॉफी पाउडर को हेयर वॉश करते समय शैंपू में मिलाकर इस्तेमाल करें या फिर आप इसे किसी भी ऑयल में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और स्कैल्प पर मसाज करें। इससे आपके हेयर फॉल में कम होंगे। बताया जाता है कि कॉफी से बालों को वॉश करने से बालों में नैचुरल शाइन आती है। कॉफी के गुण हेयर स्ट्रक्चर को सुधारती है जिससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं। इसे आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ख्याल
हर किसी के बालों का प्रकार अलग-अलग होता है, कुछ के बालों पर कॉफी का इस्तेमाल सूट कर जाता है, तो वहीं कुछ लोगों के बालों को ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आप इसे अपने बालों पर डायरेक्ट अप्लाय न करें, बल्कि इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरुर करें। ध्यान रहे कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने जैसी समस्या हो सकती है अगर ऐसा होता है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *