अगर आप भी खाने के बाद पीते है पानी, तो हो जाएं सावधान

Hibiscus Tea 51

NEW DELHI. अक्सर आपने सुना होगा कि खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, कहते हैं पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसका सही से सेवन न किया जाए तो इसके कई नुकसान भी हो सकते है। कहा जाता है कि पानी के बिना इंसान जिंदा नहीं रह सकता है। वहीं पानी पीने के भी अलग-अलग रुल है, जैसे कि कई लोग बोलते है कि पानी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए। खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए। बहुत सारे लोगों को इसका मतलब भी नहीं पता होगा कि ऐसा क्यों कहा जाता है।

ठंडा पानी पीने से बचें
कभी भी खाने के साथ ठंडा पानी ना पिएं इससे पाचन में दिक्कत होती है। वहीं अगर आपको पानी पीने की इच्छा हो रही है, तो आप एक -दो घूंट पानी पी सकते हैं। एक बार में ज्यादा पानी न पिएं क्योंकि ऐसा करने से पाचन धीमा पड़ जाता है। इसलिए खाना खाने के आधे घंटे के बाद ही पानी पिएं। साथ ही खाना खाने के तुरंत बाद लेटे नहीं इससे भी पाचन की गति धीमी पड़ जाती है। आप खाना खाकर दो-तीन घूंट पानी पीकर थोड़ी देर टहलें और फिर आधे घंटे बाद एक गिलास पानी पिएं, ऐसा करने से पाचन दुरूस्त रहता है और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।

पाचन की समस्या

एक्सपर्ट के मुताबिक पानी खाना पचाने का लिए अग्नि का निर्माण करता है। जिससे खाना जल्दी पचता है। इसके साथ ही शरीर को खाने का पोषण मिलता है। वहीं जब हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तब ये अग्नि या ऊर्जा शांत हो जाती है जिससे शरीर को खाना पचाने में बेहद अधिक मशक्कत करनी होती है और खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं बढ़ती है और व्यक्ति को अपच, गैस, जैसी दिक्कत होती है।

खाने से पहले ना करें ये भूल
एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने से आधे घंटे पहले ही पानी पीना चाहिए क्योंकि खाने से तुरंत पहले पानी पीने से पेट फूल जाता है और पेट भरा-भरा लगता है जिससे आवश्यकता से कम भूख लगती है इसलिए खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पीने से बचना चाहिए।

Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *