Haryana Election Date : J&K में 18 सितंबर से तीन चरण में मतदान, हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव, इस दिन जारी होंगे चुनावी नतीजे

Hibiscus Tea 7

NEW DELHI. जम्‍मू कश्‍मीर और हरियाणा में चुनावों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जम्‍मू कश्‍मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर से मतदान की घोषणा की है. वहीं हरियाणा में एक अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा. वहीं मतगणना चार अक्टूबर को होगी. इसी तरह से हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान और चार अक्टूबर को मतगणना होगी.

बता दें कि मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग तस्‍वीर बदलना चाहते हैं. जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों ने हिंसा को नकारा है. उन्‍होंने कहा कि 20 अगस्त को मतदाता लिस्ट जारी होगी. गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग को जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव कराने थे. यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की थी. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था.

2014 में हुई थी आखिरी बार चुनाव

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर की 90 सीटों पर 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को पोलिंग कराने का ऐलान किया है. चार अक्टूबर को मतगणना होगी. जम्मू-कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2014 में हुए थे और 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से ये तत्कालीन राज्य में पहला विधानसभा चुनाव होगा. इससे पहले साल 2024 का लोकसभा चुनाव हुआ था. जम्मू कश्मीर में तीन सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव के दौरान भारी संख्या में मतदाताओं ने मतदान का इस्तेमाल किया था.


हरियाणा में भी चुनाव तारीखों की घोषणा

हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. यहां आखिरी बार 2019 में चुनाव हुए थे. तब भाजपा-जजपा ने साथ आकर सरकार बनाई थी. हालांकि, इसी साल मार्च में दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया था. दूसरी तरफ भाजपा ने मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री नियुक्त किया था. हरियाण में 27 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित हो जाएगी. राज्य में एक चरण में एक अक्तूबर को मतदान होगा और चार अक्तूबर को नतीजे जारी होंगे.

Pooja
××××××××××××××
Telegram Link :
For latest news, first Hand written articles & trending news join Saachibaat telegram group

https://t.me/joinchat/llGA9DGZF9xmMDc1

Pooja Kumari Ms. Pooja,
Share:

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *